Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम के समर्थन पर अमेरिका ने रूसियों पर लगाया प्रतिबंध


वाशिंगटन, । अमेरिका ने शुक्रवार को दो रूसी व्यक्तियों और तीन संस्थाओं को उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम के लिए उनके समर्थन पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने शनिवार को ये जानकारी दी है। यह कदम पेंटागन ने एक खुफिया रिपोर्ट प्रकाशित होने के एक दिन बाद उठाया आया है। हाल ही में उत्तर कोरिया के दो मिसाइल प्रक्षेपण एक नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आइसीबीएम) प्रणाली के लिए परीक्षण हुए थे।

आतंकवाद और वित्तीय खुफिया के लिए ट्रेजरी के अवर सचिव ब्रायन नेल्सन ने एक बयान में कहा कि प्रतिबंध रूस-आधारित व्यक्तियों और संस्थाओं के एक नेटवर्क (उत्तर कोरिया) को अपने गैरकानूनी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम के लिए घटकों की खरीद में मदद करने के लिए लक्षित करते हैं।

उत्तर कोरिया के आधिकारिक नाम डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक आफ कोरिया का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस गतिविधि का अधिकांश हिस्सा डीपीआरके के संबंध में संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का भी उल्लंघन करता है।

उत्तर कोरिया ने साल की शुरुआत से कई मिसाइल प्रक्षेपण किए हैं, यह दावा करते हुए कि दो सबसे हालिया परीक्षण उपग्रह विकास के लिए थे।

नेल्सन ने ट्रेजरी बयान में कहा कि डीपीआरके अंतरराष्ट्रीय कानून का घोर उल्लंघन करते हुए बैलिस्टिक मिसाइलों को लान्च करना जारी रखता है, जो वैश्विक सुरक्षा के लिए ये एक गंभीर खतरा है।