Latest News उत्तर प्रदेश करियर राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश में इतने लोगों को मिलने वाला है रोजगार, धार्मिक पर्यटन के पथ पर तेजी से बढ़ रहे निवेशकों के कदम


लखनऊ। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के जुपिटर हाल के सामने रंग-बिरंगी बाइकें जिस तरह से फर्राटा भरने को तैयार दिखीं, ठीक वैसे ही पर्यटन के धार्मिक पथ पर रफ्तार भरने को निवेशक भी तैयार दिखे। अयोध्या, काशी और प्रयागराज का धर्म त्रिकोण दुनिया भर के आकर्षण का केंद्र बना है। तीनों स्थानों के साथ ही राजधानी लखनऊ में भी निवेशक विविध क्षेत्रों में निवेश करने जा रहे हैं।

पर्यटन विभाग 730 से अधिक योजनाओं पर 32 हजार करोड़ से अधिक का निवेश करा रहा है। अयोध्या व काशी में 2023 में जिस तरह से श्रद्धालुओं का जनज्वार उमड़ा, उससे निवेशक भी गदगद हैं। भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से रामनगरी में प्रतिदिन लाखों भक्त पहुंचकर मत्था टेक रहे हैं। श्रद्धालुओं को सुविधा देने के लिए पर्यटन विभाग ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सबसे अधिक 648 होटलों का भूमि पूजन कराया है।

इनमें क्राउन प्लाजा लखनऊ में ही शुरू होना है। 190 करोड़ से हालिडे इन को मथुरा और 170 करोड़ से हिल्टन के अलावा होटल ताज गोरखपुर में स्थापित होगा। ज्ञात हो कि 1192 निवेशकों ने पिछले वर्ष इन्वेस्टर्स समिट में 1,28,245.12 करोड़ का एमओयू किया था। उनमें से दो तिहाई निवेशक यूपी में आगे बढ़ रहे हैं। सरकार का दावा है कि अयोध्या, मथुरा और काशी में 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा और 43 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

 

तीनों प्रमुख धार्मिक स्थलों के साथ-साथ धार्मिक पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण प्रदेश के पांच अन्य जिलों में भी करीब 80 हजार करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाएं आकार लेने के आसार हैं। मथुरा में 13486.63 करोड़ रुपये और अयोध्याधाम में 10,155.79 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाएं धरातल पर उतरेंगी। वहीं, वाराणसी में 15,313.81 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ होगा।

काशी में 124 निवेशक अपने उद्यम स्थापित करेंगे, जिससे 43 हजार से अधिक लोगों के रोजगार सृजन का अनुमान लगाया गया है। ऐसे ही तपस्थली चित्रकूट, भगवान गौतम बुद्ध के महा परिनिर्वाण स्थली कुशीनगर, तीर्थराज प्रयागराज, नैमिषारण्य तीर्थ के लिए प्रसिद्ध सीतापुर और विंध्याचल की भूमि मीरजापुर में भी बड़े पैमाने पर निवेश धरातल पर उतरता दिखाई देगा।

लखनऊ के इटौंजा से माल रोड पर बहरौरा गांव के पास 27 एकड़ में वेलनेस, एडवेंचर व वाटस स्पोर्ट्स रिजार्स बन रहा है। इसे राजधानी का सुंदर स्थान बनाने को प्रयासरत हैं। वहां वाटर स्पोर्ट्स, एडवेंचर स्पोर्ट्स, प्ले रूम, बोटिंग आदि सुविधाएं मिलेंगी। कंपनी के निदेशक नितिन मिश्र ने बताया कि देवा रोड पर लखनऊ फिल्म स्टूडियो भी आकार ले रहा है।