News अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान और चीन के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध दिन-ब-दिन गहरे और मजबूत होते जा रहे हैं : PM इमरान खान


  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि देश और चीन के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध दिन-ब-दिन गहरे और मजबूत होते जा रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को कराची न्यूक्लियर पावर प्लांट यूनिट -2 (के -2) के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, खान ने कहा कि 21 मई को दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना को 70 वीं वर्षगांठ के रूप में चिह्न्ति किया गया था और हमेशा मजबूत होने के अलावा द्विपक्षीय संबंध, लोगों के बीच संपर्क भी समय बीतने के साथ गहरे हो गए हैं।

खान ने पूर्ण गरीबी उन्मूलन में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए चीन की सराहना की। “मैं कहूंगा कि गरीबी उन्मूलन एक बड़ी लड़ाई जीतने जैसा है, और यह एक दिन में नहीं हुआ। मेरा मानना है कि पाकिस्तान सीख सकता है कि कैसे अपने लोगों को गरीबी से ऊपर उठाया जाए।” खान ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा पाकिस्तान में ऊर्जा आपूर्ति और बुनियादी ढांचे में काफी सुधार लाने के बाद चीन के समर्थन से कृषि और औद्योगिक विकास के क्षेत्र में विकास की नई संभावनाएं खोलेगा।

प्रीमियर ने कहा कि उनके देश को स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं की जरूरत है और के-2 जरूरत को पूरा करेगा, यह कहते हुए कि बिजली संयंत्र न केवल चीन से प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण को सक्षम करेगा बल्कि स्थानीय लोगों को राज्य के उपयोग के लिए कौशल से कला प्रौद्योगिकी लैस करेगा।के-2, एक उपयोग करने वाली पहली विदेशी परमाणु ऊर्जा इकाई है, जो एक चीनी घरेलू रूप से डिजाइन की गई तीसरी पीढ़ी का रिएक्टर है, जिसका डिजाइन जीवन 60 साल का है।