Latest News

हरियाणा: खेतीबाड़ी के लिए किसानों को प्रोत्साहन राशि देगी सरकार, ये योजनाएं आपस में लिंक होंगी


  • चंडीगढ़। हरियाणा सरकार प्रदेश में जल संरक्षण करने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि, जो किसान धान की फसल की बजाय अन्य फसल की बिजाई करेगा उन्हें प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि, धान की जगह पर मक्का आदि फसलों (पानी की कम खपत वाली फसलें) की बिजाई करने वाले किसानों को 7000 रुपये प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि दे रहे हैं, इसकी वजह से किसानों ने 96000 एकड़ में धान की बजाय अन्य फसलों की बिजाई की है।

मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि, ‘मेरा पानी-मेरी विरासत’ योजना ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ से कराई जाएगी। यह योजना पिछले वर्ष लागू की गई थी। मुख्यमंत्री का कहना है कि, पहले वर्ष मिले उत्साहजनक परिणामों के फलस्वरूप हरियाणा सरकार ने इस बार भी किसानों को इस योजना के तहत प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। इसी योजना की समीक्षा के दौरान कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसानों को अधिक से अधिक शिक्षित करें ताकि पानी की बचत की जा सके।

इन फसलों के लिए मिलेगी प्रोत्साहन राशि

मुख्यमंत्री ने कहा कि बागवानी, सब्जी, चारा, मूंगफली, मूंग व अन्य दालें, सोयाबीन, ग्वार आदि की बिजाई के लिए किसानों को प्रोत्साहन राशि मिलेगी। हरियाणा के जनसंपर्क एवं सूचना विभाग ने बताया कि, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ”मेरा पानी-मेरी विरासत योजना” की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल भी मौजूद रहे। वहां बताया गया कि, इस योजना के लाभ के लिए किसानों को ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ एवं ‘मेरा पानी-मेरी विरासत पोर्टल’ पर प्रति एकड़ फसल की जानकारी डालनी होगी। यह जानकारी अपलोड किये जाने के बाद विभाग द्वारा निर्धारित समय पर वेरीफिकेशन के बाद सम्बंधित या पात्र लाभार्थी को प्रोत्साहन राशि जारी की जाएगी।