News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

स्वास्थ्य मंत्रालय ने निजी अस्पतालों में अलग-अलग वैक्सीन लगवाने के लिए दाम निर्धारित किए,


  • नई दिल्ली। निजी अस्पतालों के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलग- अलग वैक्सीन के लिए दाम निर्धारित किया है। वैक्सीन निर्माताओं द्वारा वर्तमान में घोषित कीमतों के आधार पर निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन के लिए 780 रुपये, कोवैक्सिन वैक्सीन के लिए 1,410 रुपये और स्पुतनिक वी वैक्सीन के लिए 1,145 रुपये का शुल्क निर्धारित किया है।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को देश के नाम संबोधन में कहा था कि 21 जून से देश के हर राज्य में 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए, भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी। वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी। पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग पैसे देखकर वैक्सीन लगवाना चाहते हैं वो लोग ऐसा कर सकते हैं। निजी अस्पतालों में पैसे देकर वैक्सीनेशन भी जारी रहेगा लेकिन इस दौरान अस्पतालों में सरचार्ज 150 रुपये से ज्यादा नहीं होगा।

उधर, दिसंबर तक सभी वयस्कों को टीका लगाने के लिए सरकार ने 127.6 करोड़ डोज की व्यवस्था कर ली है। पिछले हफ्ते बायोलाजिल ई को 30 करोड़ डोज का आर्डर देने के बाद सरकार ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 44 करोड़ डोज का आर्डर बुक कर दिया है। इन सभी डोज की सप्लाई अगस्त से दिसंबर के बीच होगी। इससे पहले, 31 जुलाई तक के लिए सरकार 53.6 करोड़ डोज का आर्डर दे चुकी है। इसमें स्पुतनिक-वी शामिल नहीं है, जिसका रूस से आयात होना शुरू हो चुका है और जुलाई के बाद भारत में बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन भी होने लगेगा।