Latest News करियर राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश में 53 हजार आंगनबाड़ी वर्कर की भर्ती नई चयन प्रक्रिया से


उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती के मौकों का इंतजार कर रही महिला उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में संचालित हो रहे आंगनबाड़ी केंद्रों पर 53 हजार आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाडी़ और सहायिकाओं की भर्ती की जानी है। यह भर्ती नई चयन प्रक्रिया के माध्यम से की जाएगी। नई चयन प्रक्रिया को लेकर यूपी सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। यूपी सरकार के मिशन रोजगार ट्वीट्र हैंडल से साझा की गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक आइसीडीएस निदेशालय ने सभी जिलों में रिक्त पदों का ब्योरा मांगा है।

बता दें कि इससे पहले पहले भी मिशन रोजगार ट्वीटर हैंडल से 5 सितंबर 2022 को सूचना साझा की गई थी कि आंगनबाड़ी केंद्रों में जल्द ही 52 हजार रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पिछली सूचना के मुताबिक करीब 52 हजार आंगनबाड़ी वर्कर की भर्ती दो माह के भीतर शुरू की जानी थी। साथ ही, राज्य के आंगनबाड़ी केंद्रों 1.89 लाख स्वीकृत पदों में से 52 हजार के रिक्त होने की जानकारी दी गई थी, जो कि अधिकतम आयु सीमा (60 वर्ष) या देहांत या अन्य कारणों रिक्त हैं। उत्तर प्रदेश में वर्ष 2012 के बाद से बड़े पैमाने पर भर्ती न होने से आंगनबाड़ी वर्कर के पद रिक्त हैं।

UP Anganwadi Recruitment 2023: कौन कर सकेगा आवेदन?

यूपी आंगनबाड़ी वर्कर भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास होती रही है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक योग्यता अब बढ़ाकर 12वीं पास किया जा सकता है। इसी प्रकार, आयु सीमा 35 वर्ष रह सकती है। ऐसे में योग्यता की आधिकारिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आइसीडीएस निदेशालय यूपी आंगनबाड़ी भर्ती अधिसूचना का इंतजार करना होगा।