News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

एंटनी ब्लिंकन ने अजित डोभाल के साथ की बातचीत,


  • अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस समय भारत के दौरे पर है। इस दौरान बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल से मुलाकात की और दोनों देशों के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों समेत अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति पर चर्चा हुई। ब्लिंकन अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे सुरक्षा परिदृश्य, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भागीदारी को बढ़ावा देने और कोविड-19 महामारी से निपटने के प्रयासों समेत अन्य विषयों पर बातचीत के व्यापक एजेंडे के साथ दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार शाम को दिल्ली पहुंचे।

अमेरिकी विदेश मंत्री का पदभार संभालने के बाद ब्लिंकन की यह पहली भारत यात्रा है और जनवरी में सत्ता में आने के बाद जो बाइडेन प्रशासन के किसी उच्च पदस्थ अधिकारी की यह तीसरी यात्रा है। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन मार्च में भारत आए थे जबकि जलवायु परिवर्तन पर अमेरिका के विशेष दूत जॉन केरी ने अप्रैल में नयी दिल्ली की यात्रा की थी।

ब्लिंकन की डोभाल के साथ बैठक के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, यह पता चला है कि वार्ता में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों और अफगानिस्तान की स्थिति को लेकर चर्चा हुई। ब्लिंकन ने सुबह में भारत में सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा कि अमेरिका और भारत लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं।