Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

एग्रीकल्चर सेक्टर को लॉन्ग टर्म के लिए लोन मुहैया कराएं सहकारी बैंक: अमित शाह


नई दिल्ली, । केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों (एआरडीबी) से सिंचाई परियोजनाओं और अन्य बुनियादी ढांचे सहित कृषि क्षेत्र को लंबी अवधि के लोन देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंकों को देश में सिंचित भूमि को बढ़ाने के लिए लोन उपलब्ध कराने पर ध्यान देना चाहिए।

छोटे किसानों को लॉन्ग टर्म के लिए मुहैया कराएं लोन

मंत्री ने सहकारी बैंकों से कहा कि बैंक छोटे किसानों को भी सहकार की भावना के साथ लोन मुहैया कराएं, जिससे वह लोग भी इसका लाभ उठा सकें, जिनके पास कम खेत है और जो छोटे किसान वह भी इसका लाभ उठाकर आगे बढ़ सकें। उन्होंने कहा कि जब छोटे किसानों को भी लॉन्ग टर्म का लोन मिलेगा, तो इससे उनको बड़ा फायदा मिलेगा।

भारत के पास है अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा कृषि भूमि

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत के पास 49.4 करोड़ एकड़ कृषि भूमि है, जो अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि अगर पूरी कृषि भूमि सिंचित हो जाए, तो भारत पूरी दुनिया का पेट भर सकता है। एक राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि यदि हम पीछे मुड़कर देखें और सहकारी समितियों के माध्यम से लंबी अवधि के वित्तपोषण की पिछली 90 वर्षों की यात्रा को देखें तो यह काफी कम है। डेटा देखने पर पता चलता है कि यह बहुत आगे नहीं बढ़ा है।

अन्य गतिविधियों पर भी ध्यान दें सहकारी बैंक

उन्होंने कहा कि लंबी अवधि के लोन में कई बाधाएं हैं, लेकिन सहकारी भावना के साथ उन्हें दूर करने का समय अब आ गया है। उन्होंने यह भी कहा कि सहकारी बैंकों को अकेले बैंक के रूप में काम नहीं करना चाहिए, बल्कि अन्य सहकारी गतिविधियों जैसे सिंचाई, कृषि, बुनियादी ढांचे की स्थापना पर ध्यान देना चाहिए।