Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

एनआईओएस ने अप्रैल-मई सेशन के लिए एग्जाम फीस जमा करने की लास्ट डेट आगे बढ़ाई,


 एजुकेशन डेस्क। : एनआईओएस अप्रैल-मई सेशन के लिए दसवीं, बारहवीं कक्षाओं की फीस जमा करने की लास्ट डेट आगे बढ़ा दी गई है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (National Institute of Open Schooling, NIOS) ने अप्रैल-मई सत्र के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के लिए शुल्क जमा करने की समय सीमा को 06 फरवरी, 2023 तक आगे बढ़ा दिया गया है। बढ़ाई गई तिथियों के अनुसार, NIOS 10, 12वीं की पब्लिक परीक्षा शुल्क के साथ 100 रुपये प्रति विषय का विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा। छात्र-छात्राएं इससे जुड़ी सूचना आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। 

इससे पहले, एनआईओएस कक्षा 10, 12 परीक्षा 2023 के लिए बिना किसी विलंब शुल्क के पंजीकरण पोर्टल 28 जनवरी, 2023 तक जमा करना था, हालांकि, समय पर फॉर्म जमा नहीं करने के कारण विलंब शुल्क लगाया गया है और डेट भी बढ़ा दी गई है। बता दें कि इन स्टूडेंट्स को 1 दिसंबर, 2022 से फीस जमा करने की डेट आगे बढ़ाई गई थी। परीक्षार्थियों को शुल्क जमा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट यानी nios.ac.in पर जाकर फीस जमा करनी होगी। जारी आधिकारिक सूचना में कहा है कि कक्षा 12वीं परीक्षा अप्रैल-मई 2023 के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को सूचित किया है कि 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने और 12वीं कक्षा के लिए न्यूनतम दो वर्ष का अंतर होना चाहिए। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

एनआईओएस के अलावा, हाल ही में इग्नू ने भी जनवरी सेशन के लिए एडमिशन की लास्ट डेट आगे बढ़ा दी है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, IGNOU की ओर से जारी नई अपडेट के मुताबिक, जनवरी सेशन के लिए उम्‍मीदवार अब 10 फरवरी, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा।