पटना

एनडीए छोड़कर जाने का सवाल ही नहीं, जनता के मुद्दे उठाते रहेंगे : मांझी


पटना (आससे)। हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (से.) के राष्टीय अध्यक्ष बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की अध्यक्षता में पार्टी की राष्टीय कार्यकारिणी की वर्चुअल बैठक हुई। यह बैठक ११ बजे से प्रारंभ हुई, जो लगभग ३.३० घंटे से अधिक समय तक चली। संचालन पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव उमाकांत चौधरी और धन्यवाद ज्ञापन आदित्य शर्मा ने किया।

पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव, बिहार सरकार में मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन के द्वारा बुलायी गयी बैठक में विषय प्रवेश कराते हुए उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के कुशल नेतृत्व और निष्ठावान कार्यकर्ताओं के बल पर आज हम सरकार में हैं। हमारी पार्टी दलितों और हर जाति व धर्म के गरीबों की पार्टी है। पार्टी का उद्देश्य ज्यादा आबादी वाले दलितों और गरीबों की मदद करना है। राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का मकसद राष्ट्रीय, राज्य स्तर से लेकर बूथ स्तर तक पार्टी के संगठन को मजबूत करना है।

इस अवसर पर श्री मांझी ने कहा कि आज वैक्सीनेशन हो रहा है, जिसमें दलित परिवार और गरीब परिवार के लोग टीकाकरण में पीछे हैं। उन्हें जागरूक करना होगा। उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को दलित और गरीब बस्तियों में जाकर लोगों को जागरूक कर टीका लगाने के लिए जागरूक करने का अभियान चलाने पर जोर दिया। उन्होंने दलित बस्तियों में सैनिटाइजेशन और डॉक्टरी जांच की व्यवस्था पर जोर दिया। उन्होंने प्रखंड स्तर पर भी डॉक्टर और एनएम की व्यवस्था को और बेहतर करने की बातों को भी दोहराया है। उन्होंने मांग की कि वृद्धा पेंशन ४०० से बढ़ाकर १००० किया जाये और २० से ४० वर्ष के आयु के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को ५००० बेरोजगारी भत्ता दी जाये।

उन्होंने कहा कि हमने अपने मुख्यमंत्री काल में जो भी जन कल्याणकारी कार्य किये और जो भी ३४ निर्णय लिए हैं, उन निर्णयों को जन-जन तक पहुंचाना पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का दायित्व है, क्योंकि सारे निर्णय दलित और गरीब परिवार के हित में लिये गये निर्णय थे। आज हम सरकार में हैं और हमारे मुख्यमंत्री काल के निर्णयों को सरकार माने, इसके लिए भी हमें प्रयास करना है।

श्री मांझी ने कहा कि हम एनडीए के साथ हैं और आगे भी रहेंगे। हम सरकार में रहकर भी सकारात्मक सोच के साथ दलित और गरीबों के मुद्दे को लेकर निवेदन पूर्वक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष उठाते रहेंगे।

बैठक में पूर्व मंत्री डॉ. अनिल कुमार, ज्योति मांझी (विधायक), प्रफुल्ल मांझी, प्रवक्ता डॉ. दानिश रिजवान, रामेश्वर यादव, देवेंद्र मांझी, राजेश पांडेय, वीरेंद्र सिंह, बीएल वैश्यन्त्री, जयप्रताप सिंह, जयपाल यादव, सुनील चौबे, पंमी शर्मा, नंदलाल मांझी, महेंद्र मांझी, चुन्नू शर्मा, साधना देवी, गीता पासवान, कमलेश सिंह, रामचरित्र सदा, इकरामुल हक, कृष्णा सिंह, राजेश्वर मांझी, निलेश सिंह, दीपक जयोति, सलोनी कैसर, प्रफुल्ल चंद्रा, शंकर मांझी, श्रवण भुइया, धर्मेन्द्र भुईयां, ध्रुव लाल मांझी, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष रजनीश, फैजी सिद्दिकी, अमरेंद्र कुमार त्रिपाठी भी शामिल थे।