Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

एस जयशंकर ने चीन पर साधा निशाना,


मेलबर्न, । भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने शनिवार को कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर मौजूदा स्थिति, चीन द्वारा सीमा पर सैनिकों को एकत्र न करने के लिखित समझौतों की अवहेलना करने के कारण पैदा हुई है। आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में जयशंकर ने कहा कि जब कोई बड़ा देश लिखित प्रतिबद्धताओं की अवहेलना करता है तो यह पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए चिंता का विषय होता है। उन्होंने भारत और चीन की सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा पर गतिरोध पर एक सवाल के जवाब में यह जवाब दिया।

यह पूछे जाने पर कि क्या शुक्रवार को यहां ‘क्वाड’ के विदेश मंत्रियों की बैठक में भारत-चीन सीमा पर गतिरोध के मुद्दे पर चर्चा हुई, जयशंकर ने ‘हां’ में जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हां, हमने (क्वाड) भारत-चीन संबंधों पर चर्चा की क्योंकि यह, हमारे पड़ोस में होने वाले घटनाक्रम की जानकारी एक दूसरे को देने के तरीके का एक हिस्सा है। यह एक ऐसा मसला है जिनमें कई देशों को रुचि है। खासतौर से हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देश।

विदेश मंत्री जयशंकर ने क्वाड पर चीन के विरोध को खारिज किया

भारतीय विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने ‘क्वाड’ पर चीन के विरोध को शनिवार को खारिज कर दिया और कहा कि चार देशों का यह संगठन सकारात्मक काम करेगा और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता और समृद्धि कायम रखने के प्रति योगदान देगा।

जयशंकर ने कहा कि ‘क्वाड’ की आलोचना करने से इसकी विश्वसनीयता कम नहीं होगी। क्वाड के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों- अमेरिका के एंटनी ब्लिंकन, जापान के योशिमासा हयाशी और आस्ट्रेलिया की मारिस पायने के साथ शुक्रवार को जयशंकर ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र को ‘दबाव’ से मुक्त रखने के लिए सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई।