News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद समेत इन दिग्‍गजों को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पद्म पुरस्कारों से किया सम्‍मानित


नई दिल्‍ली, । राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद समेत कई हस्तियों को साल 2022 के पद्म पुरस्कारों से सम्‍मानित किया। पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं – पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री… समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक दो हस्तियों को पद्म विभूषण, आठ को पद्म भूषण और 54 को पद्म श्री से सम्‍मानित किया गया।

पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत (मरणोपरांत) और गीता प्रेस के दिवंगत अध्यक्ष राधे श्याम (Radhey Shyam) को पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) से सम्‍मानित किया गया। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक राधे श्याम खेमका को साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति कोविंद ने राधे श्याम खेमका के पुत्र कृष्ण कुमार खेमका को उनका पुरस्कार प्रदान किया। राष्ट्रपति ने जनरल बिपिन रावत की बेटी कृतिका और तारिणी को उनका पुरस्कार दिया।

वहीं कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, पंजाबी लोक गायक गुरमीत बावा (मरणोपरांत), टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन, पूर्व सीएजी राजीव महर्षि (Rajiv Mehrishi), कोविशील्ड के निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के साइरस पूनावाला (Cyrus Poonawalla) समेत अन्य हस्तियों को पद्म भूषण से सम्‍मानित किया गया। पैरालंपिक रजत पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषण जबकि हाकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

सच्चिदानंद स्वामी को साहित्य और शिक्षा में उनके काम के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया जबकि पैरा-शूटर अवनि लेखारा को पद्म श्री से सम्मानित किया गया। योग के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए स्वामी शिवानंद को पद्म श्री पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया। वहीं निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी को सिनेमा में उनके उत्‍कृष्‍ठ योगदान के लिए पद्म श्री पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया। कला के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ठ योगदान के लिए गुरमीत बावा (मरणोपरांत) पद्म भूषण से सम्‍मानित किया गया। उनकी बेटी ने राष्‍ट्रपत‍ि से यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया…

गौरतलब है कि ये पुरस्कार विभिन्न विषयों और क्षेत्रों जैसे सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, कला, विज्ञान, इंजीनियरिंग, व्यापार, उद्योग, चिकित्सा, साहित्य, शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि में दिए जाते हैं। ‘पद्म विभूषण’ अवार्ड असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है। वहीं उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म भूषण’ जबकि किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म श्री’ पुरस्‍कार प्रदान किए जाते हैं। हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इन पुरस्कारों की घोषणा की जाती है।

 

राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले औपचारिक समारोहों में ये पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। इस साल कुल 128 पद्म पुरस्कार प्रदान किए जा रहे हैं। इस साल दो बार के पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं। यानी कुल चार पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 107 पद्म श्री सम्‍मान दिए जाने वाले हैं। पुरस्कार विजेता हस्तियों में 34 महिलाएं हैं। मरणोपरांत पुरस्कार विजेताओं में 13 हस्तियां शामिल हैं। विदेशियों, एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई की श्रेणी में 10 हस्तियां हैं। दूसरा नागरिक अलंकरण समारोह 28 मार्च को आयोजित होने वाला है।