Latest News नयी दिल्ली महाराष्ट्र

ऑक्सीजन की मांग पर रखें नियंत्रण’, बोलें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल


देश के कोविड-19 का सामना कर रहे कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी के बीच, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) ने राज्यों को सलाह दी है कि मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर राज्यों को अपनी मांग पर नियंत्रण रखनी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन केवल जरूरतमंद रोगियों को दी जानी चाहिए.

पीयूष गोयल ने कहा, “राज्य सरकारों को ऑक्सीजन की मांग पर भी नियंत्रण रखना चाहिए. कोरोना क़ाबू में करना राज्यों की जिम्मेदारी है.” उन्होंने कहा कि अगर कोविड मामलों में असीमित वृद्धि होती रहती है, तो यह देश के स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे के लिए एक बड़ी चुनौती होगी. हम राज्य सरकारों के साथ हैं, लेकिन उन्हें मांग को कम करने और COVID-19 प्रसार को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत है.

चार दिनों से 2 लाख से ज्यादा दैनिक मामले

दरअसल भारत में पिछले चार दिनों से 2 लाख से ज्यादा दैनिक मामले सामने आ रहे हैं. इससे पहले प्रति दिन एक लाख मामलें दर्ज किए जाते थें. अक तरफ जहां कोरोना का रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रहा वहीं बढ़ते केसलोड ने देश के स्वास्थ्य ढांचे पर बहुत दबाव डाला है, खासकर महाराष्ट्र जैसे बुरी तरह से प्रभावित राज्यों में. इस बीच कई ऐसे परिवार सामने आ रहे हैं जिन्हें अस्पताल में बेद, दवाए और ऑक्सीजन की कमी के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.