News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कोरोना वायरस : जानें सम्पूर्ण लॉकडाउन पर क्या बोले गृह मंत्री अमित शाह


नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Corona Virus in India) अपना कहर बरपा रहा है। देश में बड़े राज्यों में हालात इतने खराब हो गए हैं कि यहां संक्रमितों के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। इसी को देखते हुए राज्य सरकारों ने अपने अपने राज्यों में बिगड़ती स्थिति को देखते हुए पाबंदियां लगा रखी हैं। कहीं लॉकडाउन (Lockdown) तो कहीं नाइट कर्फ्यू मगर फिर भी इससे संक्रमितों की संख्या में कोई कमी नहीं आ रही है। ऐसे में सबके दिमाग में फिर से सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने का ख्याल चल रहा है। क्या देश में फिर से लॉकडाउन लगेगा? केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने इस पर हो रही चर्चा को लेकर कहा है कि केंद्र ने पाबंदियों को लेकर फैसला लेने की छूट अब राज्यों के हाथ में दे दी है, राज्य सरकारें ही अपने हिसाब से निर्णय ले रही हैं।

पाबंदियां लगाने के अधिकार राज्यों को दिया

एक इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा कि विगत 3 महीनों से हमने पाबंदियां लगाने के अधिकार राज्यों (States Government) को दिए हैं, क्योंकि हर राज्य की स्थिति एक समान नहीं है। ऐसे में राज्य सरकारों को अपनी परिस्थितियों के अनुसार फैसला लेना होगा।

हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में काफी सुधार

अमित शाह ने कहा कि जब पहली बार लॉकडाउन लगा तब देश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर (health infrastructure) काफी कमजोर था, बेड्स-टेस्टिंग-ऑक्सीजन समेत कई तरह की सुविधाएं पहले नहीं थीं। हालांकि, अब केंद्र और राज्यों की सहायता से काफी तैयारियां हो चुकी हैं। अमित शाह ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए हर राज्य को अपने यहाँ की स्थिति के हिसाब से खुद निर्णय लेने होंगे और केंद्र सरकार उनकी पूरी मदद करेगी।