News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

ऑक्सीजन संकट: हरियाणा और यूपी सरकारों का बर्ताव क्यों जैसे दिल्ली के साथ हो विवाद- सिसोदिया


  • नई दिल्ली। कोरोना के महासंकट के बीच दिल्ली ऑक्सीजन की भारी किल्लत का सामना कर रही है। सीएम केजरीवाल के बाद अब दिल्ली के उपमुख्यंत्री मनीष सिसोदिया ने ऑक्सीजन सप्लाई रोकने का आरोप लगाते हुए यूपी और हरियाणा सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली के साथ यूपी और हरियाणा सरकार भेदभाव क्यों कर रही है। केंद्र ने तो सभी राज्यों के लिए ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाया है।

डिप्टी सीएम सिसोदिया ने कहा कि अभी दिल्ली के कई अस्पताल ऑक्सीजन संकट का सामना कर रहे हैं। कुछ में ऑक्सीजन पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मुझे सुबह से अस्पतालों से संदेश और ईमेल मिल रहे हैं। हम किसी न किसी तरह से उन अस्पतालों से ऑक्सीाज ले रहे हैं जिनके पास थोड़ा और स्टॉक बाकी है।

ये एकजुट होने का समय – सिसोदिया
सिसोदिया ने कहा कि जब केंद्र सरकार ने दिल्ली के ऑक्सीजन आवंटन में वृद्धि की और अन्य राज्यों के लिए भी यही तय किया, तो हरियाणा और यूपी की सरकारें ऐसा क्यों कर रही हैं जैसे कि उनका दिल्ली के साथ कुछ विवाद है? यह एक-दूसरे से लड़ने का समय नहीं है, बल्कि एकजुट होने का समय है।

हमें राज्यों की सीमाओं में नहीं बंटना है- सीएम केजरीवाल
वहीं दिल्ली के सीएम ने भी यही बात कही है कि दिल्ली को जिन कंपनियों से ऑक्सीजन आनी है। उनमें दूसरे राज्यों ने कुछ समस्या खड़ी की है। दिल्ली की ऑक्सीजन रोक दी है। दूसरे राज्यों का कहना है कि पहले अपने राज्य को ऑक्सीजन देंगे, फिर दिल्ली को जाने देंगे। यह ठीक बात नहीं है। कोटा केंद्र ने दिया है। यह संकट की घड़ी है, हमें राज्यों की सीमाओं में नहीं बंटना है।

हरियाणा के सीएम दिल्ली का सहयोग करने को तैयार
हालांकि इसके कुछ ही देर बाद सीएम केजरीवाल ने बताया कि उनकी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात हुई है। हरियाणा से ऑक्सीजन सप्लाई के लिए मैंने उनसे मदद करने का निवेदन किया है। उन्होंने मुझे पूरी तरह से सहयोग करने का आश्वासन दिया है।