Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

ऑक्‍सीजन का उचित इस्‍तेमाल हो, देश में इस समय गैर जरूरी घबराहट है: डॉ. गुलेरिया


नई दिल्‍ली. देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामलों के बीच ऑक्‍सीजन (Oxygen) की भी कमी लोगों को परेशानी में डाल रही है. लोग इस दौरान घरों में मरीजों के ऑक्‍सीजन (Oxygen Supply) के लिए परेशान हो रहे हैं. इस बीच दिल्‍ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) के डायरेक्‍टर डॉ. रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने ऑक्‍सीजन की कमी को देखते हुए प्रतिक्रिया दी है. उन्‍होंने कहा कि हम लोगों को कोरोना के मामलों की संख्‍या कम करने की जरूरत है. साथ ही अस्‍पताल में मौजूद संसाधनों को किफायती रूप में इस्‍तेमाल किया जाए.

डॉ. गुलेरिया ने कहा कि ऑक्‍सीजन का इस समय उचित इस्‍तेमाल करना बेहद जरूरी है. इस समय देश में गैर जरूरी घबराहट फैली हुई है. डॉ. गुलेरिया ने कहा कि लोग पहले ही ऑक्‍सीजन सिलेंडर घर पर रख लेते हैं. लोगों को लगता है कि अगर मैं पहले ही अपने घर पर इसे रख लूंगा तो शायद आगे जरूरत पड़े तो परेशानी नहीं होगी. ये सब गलत धारणाएं हैं.

एम्‍स प्रमुख ने कहा कि कोविड के इलाज की दिशा में ऑक्सीजन एक महत्वपूर्ण रणनीति है लेकिन इसका दुरुपयोग भी देखने में आ रहा है. अगर ऑक्सीजन सैचुरेशन की बात करें जिसे ऑक्सीमीटर के जरिएय आज सब लोग देख रहे हैं. यदि यह 90 से 100 के बीच तो इससे हमें घबराना नहीं चाहिए.
बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,52,991 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,13,163 हो गई जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 28 लाख को पार कर गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन की गई जानकारी के अनुसार, संक्रमण से 2,812 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,95,123 हो गई है. ऐसे में लोगों के बीच ऑक्‍सीजन को लेकर मारामारी मची हुई है. देश के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की कमी देखने को मिल रही है.