Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

ऑल-टाइम हाई पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 408 और निफ्टी 117 अंक चढ़ा


 नई दिल्ली। बुधवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार सुबह लाल निशान पर खुला था पर बाद में ऑल-टाइम हाई पर बंद हुआ। बाजार के दोनों सूचकांक उच्चत स्तर पर बंद हुए।

 

आज सेंसेक्स 408.86 अंक या 0.55 फीसदी की तेजी के साथ 74,085.99 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 117.70 अंक या 0.53 प्रतिशत चढ़कर 22,474.00 अंक पर पहुंच गया।

अगर सेक्टर देखें तो बैंक इंडेक्स 1 फीसदी और फार्मा इंडेक्स 0.7 फीसदी ऊपर बंद हुआ है। ऑयल एंड गैस, पावर रियल्टी में 1 प्रतिशत की गिरावट आई। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 2 फीसदी गिरे।

 

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर बजाज ऑटो, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयर में शानदार तेजी देखने को मिली, जबकि अदाणी एंटरप्राइजेज, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, ओएनजीसी और मारुति सुजुकी के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, सन फार्मा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर में तेजी देखने को मिली है। वहीं, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, मारुति, जेएसडब्ल्यू स्टील, पावर ग्रिड और टाटा मोटर्स के शेयर गिरावट के साथ बंद हुआ।

 

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और शंघाई गिरावट के साथ बंद हुए जबकि हांगकांग लाभ के साथ बंद हुआ। यूरोपीय शेयर बाजार हरे निशान में कारोबार कर रहे थे। मंगलवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.80 प्रतिशत चढ़कर 82.59 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 574.28 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

रुपये में तेजी

डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे की तेजी के साथ बंद हुआ है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 82.90 पर खुली और इंट्रा-डे सौदों के दौरान ग्रीनबैक के मुकाबले 82.82 के शिखर और 82.91 के निम्नतम स्तर के बीच झूलती रही। अंततः रुपया 82.83 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद से 7 पैसे की बढ़त दर्ज करती है।

मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 82.90 पर स्थिर बंद हुआ।