Latest News उड़ीसा नयी दिल्ली

ओडिशा के CM ने केंद्र से की अपील, राज्य में तैनात केंद्रीय सुरक्षाबलों की तैनाती का शुल्क किया जाए माफ


  • भुवनेश्वर, । ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें उन्होंने पीएम से एक अनुरोध किया है। नवीन पटनायक ने राज्य में केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती को लेकर लगने वाले शुल्क को माफ करने की मांग प्रधानमंत्री से की है। आपको बता दें कि ये तैनाती राज्य में उग्रवाद से निपटने के लिए की गई थी।

2015 में भी किया गया था ऐसा अनुरोध

जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने अक्टूबर 2020 तक CAPF के जवानों की तैनाती को लेकर ओडिशा सरकार से 4561.23 करोड़ रुपए के भुगतान का अनुरोध किया था। आपको बता दें कि ओडिशा सरकार इससे पहले 10 जून 2015 को भी केंद्र से शुल्क पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था, लेकिन उस वक्त के गृहमंत्री ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया था।

मुश्किल वित्तीय हालात से गुजर रही है सरकार

नवीन पटनायक ने अपने पत्र में लिखा है कि वामपंथी उग्रवाद सिर्फ एक राज्य में ही नहीं बल्कि पूरे देश में राष्ट्र की अखंडता के लिए एक बड़ा खतरा है। इस बड़ी चुनौती का समाधान भारत सरकार और राज्य सरकारों को संयुक्त रूप से मिलकर करना है। उन्होंने आगे कहा है कि ओडिशा सरकार इस वक्त मुश्किल वित्तीय हालात से गुजर रही है, ऐसे में हम सुरक्षाबलों की तैनाती पर होने वाले खर्च को नहीं उठा सकते। मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेष श्रेणई वाले कुछ राज्यों को छोड़कर अन्य राज्यों को CAPF की तैनाती का पूरा खर्च उठाना होता है।