Latest News उड़ीसा

ओडिशा: कोरोना महामारी के बीच पुरी ने स्वर्गद्वार पर बाहरी लोगों के अंतिम संस्कार पर लगाई पाबंदी


  • भुवनेश्वर ,। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पुरी प्रशासन ने स्वर्गद्वार पर जिले से बाहर के लोगों द्वारा अंतिम संस्कार करने पर पाबंदी लगा दी है। इसे इस पवित्र नगरी का दिव्य श्मशान घाट माना जाता है। जिला प्रशासन के अनुसार महोदधि (बंगाल की खाड़ी) में अस्थि विसर्जन पर भी पाबंदी लगाई गई है। पुरी के उपजिलाधिकारी भबतारन साहू ने बताया कि जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

उन्होंने कहा कि, ‘जिले से बाहर के लोगों द्वारा अंतिम संस्कार करने पर अभी के लिए पाबंदी लगाई गई है। जिले के उन्हीं शवों को स्वर्गद्वारा पर अंतिम संस्कार की अनुमति मिलेगी जिनका निधन कोरोना से नहीं हुआ होगा।’ इसके अलावा राज्य सरकार ने कहा है कि अंतिम संस्कार की रस्म में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे।

इसके अलावा अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों के अंतिम संस्कार के लिए ओडिशा के सम्बलपुर में स्थित मुख्य श्मशान घाट की क्षमता को भी बढ़ाया जा रहा है। इसके अलावा राजघाट में दाहसंस्कार के लिए 3 और श्मशान बेडों को जोड़ा गया है, जिसमें 13 शवों का एक बार में अंतिम संस्कार किया जा सकता है।

सम्बलपुर नगर निगम के प्रवर्तन अधिकारी सुभांकर मोहंती ने बताया कि दाह संस्कार के लिए प्रतीक्षा समय को काफी कम किया जाएगा और दाहसंस्कार की क्षमता को बढ़ाया जाएगा।

स्थानीय प्रशासन ने राजघाट के अलावा शांतिधाम में भी कोरोना के मरीजों का अंतिम संस्कार करने का प्रबंध किया है। राजघाट शहदाहगृह के एक कर्मचारी ने बताया कि कोरोना की दूसरी लगर के दौरान जब से कोरोना के केसों में वृद्धि होनी शुरू हुई है तब से यह बड़ी संख्या में हर रोज शव आ रहे हैं।