Latest News

ओमिक्रोन के खिलाफ कारगर है Pfizer की गोली-अमेरिकी राष्ट्रपति


वाशिंगटन, । कोरोना संक्रमण का नया वैरिएंट ओमिक्रोन कई देशों में तहलका मचा रहा है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोरोना का नया वैरिएंट 77 देशों में अपनी दस्तक दे चुका है। इसी बीच, फाइजर कंपनी की तरफ से अच्छी खबर आई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बयान जारी कर रहा कि फाइजर द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से उत्साहित होकर, इसकी एंटीवायरल गोली कोरोना से संक्रमित लोगों में गंभीर बीमारी के जोखिम को कम करने में प्रभावी है। बाइडेन ने कहा कि ये वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक और प्रभावशाली हथियार है, जिसमें वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन भी शामिल है।

बाइडेन ने आगे कहा कि अभी फूड एण्ड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) की ओर से मंजूरी मिलने के अलावा इसकी उपलब्धता के लिए अभी कई कदम बाकी हैं। अपनी तैयारी सुनिश्चित करने के लिए मेरे प्रशासन ने एक करोड़ अमेरिकी नागरिकों के इलाज के लिए पर्याप्त मात्रा में इन गोलियों का ऑर्डर दिया है।

मौत के खतरे को कम करने में कारगर

इससे पहले मंगलवार को फाइजर ने दावा किया कि उनकी एंटी वायरल दवा ओमिक्रोन पर कारगर है। फाइजर द्वारा 2246 लोगों पर की गई स्टडी के हवाले से कहा गया कि उनकी एंटी वायरल दवा कोविड मरीजों की मौत के खतरे को कम करने में कारगर है। कंपनी ने बताया कि ये दवा कोरोना के खिलाफ 90 फीसद प्रभावी है। अध्ययन के नतीजों से पता चला कि उनकी दवा कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खिलाफ भी प्रभावी है।