News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

ओमीक्रॉन का खतरा देखते हुए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन- 1 दिसंबर से होगी लागू


 स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक विदेशी यात्रियों को ऑनलाइन एयर सुविधा पोर्टल पर एक स्व-घोषित फॉर्म जमा करना होगा और पिछले 2 सप्ताह की ट्रेवल हिस्ट्री बतानी होगी,इसके अलावा उन्हें एक निगेटिव COVID-19 RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट भी अपलोड करनी होगी जो यात्रा के 72 घंटों के भीतर का होना चाहिए।

वहीं इसके साथ ही12 सबसे जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर भी कोरोना की जांच करानी होगी। इसके बाद रिपोर्ट के लिए उन्हें एयरपोर्ट पर ही इंतजार करना होगा।

रिपोर्ट अगर निगेटिव आता है तो उन्हें सात दिन होम क्वारंटीन में रहना होगा। इसके बाद 8वें दिन फिर उनका टेस्ट होगा और फिर से रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी अगले सात दिन खुद की निगरानी करनी होगी।

इन देशों में आ चुके हैं ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामले –
बता दें कि भारत सरकार ने दक्षिण अफ्रीका सहित युनाइडेट किंगडम और यूरोपीय देशों के अलावा ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरिसस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग और इजराइल को जोखिम वाले देशों की श्रेणी में रखा है। इन देशों में ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामले आ चुके हैं।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में 24 नवंबर को कोविड के इस नए वेरिएंट के मिलने की खबर WHO को दी गई  थी। भारत में ओमीक्रॉन वेरिएंट का कोई भी मामला सामने नहीं आया है हालांकि कर्नाटक में कोरोना वायरस से संक्रमित दो दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों में वायरस का डेल्टा स्वरूप मिला है।