Latest News खेल

ओलिंपिक कोटा जीतने के बाद भवानी देवी का शानदार प्रदर्शन जारी, नौवीं बार बनी नेशनल चैंपियन


टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली देश की पहली फेंसर (तलवारबाज) भवानी देवी ने नेशनल चैंपियनशिप में अपना वर्चस्व कायम रखा. 31वीं सीनियर नेशनल फेंसिंग चैंपियनशिप में शनिवार को उन्होंने महिला सेबर व्यक्तिगत प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम कर लिया. भवानी ने नौवीं बार यह खिताब अपने नाम किया है. भवानी ने इसी हफ्ते ओलिंपिक का टिकट हासिल किया था.

भवानी ने सेबर व्यक्तिगत इवेंट में अपने शुरुआती पूल मैच में जसप्रीत कौर (जम्मू और कश्मीर) को आसानी से 15-2 से हराया, लेकिन क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए भवानी को तेलंगाना के बेबी रेड्डी की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, जहां उन्होंने 15-14 से जीत हासिल की. क्वाटर्र फाइनल में उन्होंने पंजाब की जगमीत कौर को 15-7 के अंतर हराकर सेमीफाइनल में भवानी ने के, अनीथा को 15-4 से हराया.

नौवीं बार भवानी ने जीता गोल्ड मेडल

इसके बाद भवानी ने फाइनल में केरल की जोसना जोसफ को 15-7 से हराकर अपना फार्म और क्लास बरकरार रखा. इस बीच, कुमारसेन पद्म गिशो निधि (सर्विसेज) ने गत चैंपियन करण सिंह (राजस्थान) पर जीत हासिल करते हुए पुरुष टीम का सब्रे व्यक्तिगत फाइनल जीता. करन सिंह, बुडापेस्ट में हाल ही में पुरुषों के फेसिंग विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरुष खिलाड़ी के रुप में उभरते हुए शीर्ष पर रहे थे. वास्तव में, 20-वर्षीय करन ने विश्व नंबर-19 कोन्स्टेंटिन लोचनोव (रूस) पर 5-4 से शानदार जीत दर्ज करते हुए नॉकआउट चरण में प्रवेश किया था हालांकि, वह उस फॉर्म का अनुकरण नहीं कर सके और उन्हें नेशनल्स में रजत से ही संतोष करना पड़ा.

लेशराम ने फॉइल इवेंट में जीता गोल्ड

अवंती राधिका प्रकाश (केरल) ने पिछली बार की कांस्य पदक विजेता लेशराम खुसबोरानी (मणिपुर) पर जीत के साथ महिला फॉइल व्यक्तिगत ताज को बरकरार रखा. पिछले साल नई दिल्ली में उपविजेता रहीं थोंगल वंगलम्बम देवी और उनकी मणिपुर टीम की साथी फेमडोम अनीता चानू ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. 2017 एशियाई एशियन जूनियर और कैडेट चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता और पिछले साल नेशनल चैंपियनशिप में छठे स्थान पर काबिज रहे गोवा के चिंगखम जेटली सिंह ने एक बार फिर साबित किया कि क्यों उन्हें सबसे प्रतिभाशाली एपी खिलाड़ी माना जाता है. सिंह ने राजेंद्रन शांतिमोल शेरजिन (छत्तीसगढ़) पर आसान जीत दर्ज की.