News TOP STORIES उड़ीसा उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड नयी दिल्ली पटना बिहार महाराष्ट्र राष्ट्रीय लखनऊ

कई हिस्सों में भारी बारिश UP-बिहार हरियाणा समेत इन राज्यों में अलर्ट जारी


नई दिल्ली, : देशभर में मानसून (Monsoon) की दस्तक के साथ ही मौसम अब सुहावना हो चुका है। कई राज्यों में आसमान से राहत की वर्षा हो रही है। दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार सुबह-सुबह तेज बारिश हुई और बादल दोपहर तक बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है।
दिल्ली में एक हफ्ते तक बारिश के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में गुरुवार को बादल छाए रहने के साथ हल्की और मध्यम बारिश होगी। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि दिल्ली में पांच जुलाई तक बारिश की संभावना है।

बिहार में गर्मी से मिली राहत

बिहार में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिस वजह से कई जिलों में बारिश हो रही है। बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान पटना और इसके आसपास इलाकों में हल्की वर्षा, जबकि मधुबनी, पूर्णिया, सुपौल, अररिया, किशनगंज में भारी बारिश होगी।
यूपी में शुक्रवार से बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने यूपी के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया यूपी में शुक्रवार से बारिश होगी। उन्होंने कहा कि कानपुर-लखनऊ समेत 50 से अध‍िक शहरों में बादल छाए रहेंगे। बादल छाए रहने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज हुई है, जिससे चिलचिलाती धूप से राहत मिली है।

उत्तराखंड में बारिश से आफत

उत्तराखंड में बारिश अब आफत बन गई है। राज्य में लगातार हो रही बारिश से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। चमोली में भारी बारिश से लैंडस्लाइड जैसी घटनाएं हो रही। चमोली जिला मुख्यालय गोपेश्वर के मल्ला नेग्वाड़ में देर रात हुई भारी बारिश से पार्किंग के ऊपर पुस्ता टूट गया। पुस्ता टूटने से इसका मलबा पार्किंग में खड़ी गाड़ियों पर आ गिरा।
पंजाब में दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी

पंजाब के कुछ जिलों में बुधवार को हल्की बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया। मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब में गुरुवार और शुक्रवार को भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है।
हरियाणा के 16 जिलों में बारिश का अलर्ट

हरियाणा के कई जिलों में गुरुवार को बारिश हुई। मौसम विभाग ने हरियाणा के 16 जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बता दें कि गुरुग्राम में बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर आया था।
महाराष्ट्र में भारी बारिश का पूर्वानुमान

आईएमडी ने बताया कि महाराष्ट्र में दो जुलाई तक भारी बारिश होगी। उन्होंने बताया कि तीन और चार जुलाई को आकाशीय बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होगी। मुंबई में बारिश से जन जीवन बड़े पैमाने पर प्रभावित हुआ है। मुंबई में बारिश से एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के छह जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

कर्नाटक में पांच जुलाई तक बारिश की चेतावनी

दक्षिणी राज्य कर्नाटक में अगले हफ्ते तक बारिश से छूटकारा मिलने की स्थिति नहीं बन रही है। मौसम विभाग ने बताया कि तीन जुलाई तक कर्नाटक में हल्की बारिश के साथ बादल छाए रहेंगे। उन्होंने चार और पांच जुलाई के लिए कर्नाटक में अकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।
गुजरात में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात में तीन जुलाई तक हल्की बारिश हो सकती है और साथ ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। उन्होंने गुजरात में चार और पांच जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
तेलंगाना में मिलाजुला मौसम

आईएमडी ने बताया कि तेलंगाना में गुरुवार और शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, राज्य के कई हिस्सों में तीन जुलाई तक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की बारिश होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि चार और पांच जुलाई को तेलंगाना के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है।