News TOP STORIES नयी दिल्ली

कम से कम 14 दिन लागू रखें पाबंदियां’, कोरोना का ग्राफ कम करने के लिए केंद्र ने राज्यों को जारी कीं गाइडलाइंस


  • देश के विभिन्न हिस्सों में तेजी से फैलते कोरोना महामारी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने सोमवार को सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए जिले और क्षेत्रवार गहन, स्थानीय और केंद्रित कंटेनमेंट ढांचे की रणनीति पर काम करने को कहा. सभी राज्यों और केंद्रीय शासित प्रदेशों से एक संवाद में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कंटेनमेंट ढांचे संबंधी केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से 25 अप्रैल को जारी किए गए परामर्श को दोहराते हुए कहा कि जिले के अधिकारियों को प्रतिबंध लागू करने की रणनीति के लिए संवेदनशील बनाना होगा और इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जनता के साथ जमीनी स्तर पर काम करने वाले पदाधिकारियों के बीच प्रसारित करना होगा.

केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों से कहा कि कोरोना का ग्राफ कम करने के लिए कम से कम 14 दिन तक पाबंदियां को लागू रखें. साथ ही भल्ला ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि इस अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड प्रबंधन और इसे नियंत्रित करने के उपायों का कड़ाई से पालन करने की अतिशीघ्र आवश्यकता है, जिससे जिन क्षेत्रों में मामले तेजी से बढ़े हैं, वहां स्थितियां काबू में लाई जा सके.

उन्होंने कहा कि सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी जाती है कि वो इस दिशा में हरसंभव कदम उठाए. उन्होंने कहा कि मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप अपने राज्यों में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए जिले के अधिकारियों को निर्देश जारी करें ताकि संक्रमण को रोका जा सके.

देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 3,52,991 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,13,163 तक पहुंच गई है जबकि वर्तमान में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 28 लाख को पार कर गई है. इस संक्रमण से अब तक 1,95,123 लोगों की जान जा चुकी है.