News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्नाटक चुनाव को लेकर JDS का घोषणा पत्र जारी, किसान-बुजुर्ग और महिलाओं पर फोकस


बेंगलुरु, : कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर जेडीएस ने अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस के मुखिया एचडी देवेगौड़ा ने शनिवार को बेंगलुरु में 12 सूत्रीय घोषणा पत्र जारी किया है, जिसमें पार्टी ने महिला सशक्तिकरण और किसानों के विकास पर जोर दिया है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर जारी किया मेनिफेस्टो

जेडीएस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर अपने घोषणा पत्र में महिलाओं को एक साल में पांच कुकिंग सिलेंडर देने की घोषणा की है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को छह महीने के लिए छह हजार रुपये, विधवा महिलाओं को 900 रुपये की जगह 2500 रुपये सहायता राशि और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को पांच हजार रुपये सैलरी देने का एलान किया है। साथ ही उन्होंने 15 साल की सेवा पूरी करने वाले व्यक्तियों के लिए पेंशन की घोषणा की है।

महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की

साथ ही पार्टी ने प्रति एकड़ 10,000 रुपये की सब्सिडी देने का भी प्रस्ताव दिया है। इसमें किसान-खेतिहर मजदूरों के लिए 2,000 रुपये मासिक भत्ता, कृषि करने वाले युवाओं से शादी करने वाली महिलाओं के लिए 2 लाख रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की है। उन्होंने विभिन्न सिविल सेवाओं और रक्षा भर्तियों के लिए कन्नड़ में परीक्षा आयोजित करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने का वादा किया है। पार्टी ने यह भी वादा किया कि अगर वह सत्ता में आई तो निजी क्षेत्र में कन्नडिगा के लिए आरक्षण प्रदान करने के लिए कानून लाएगी।

60,000 छात्राओं को साइकिल देने की घोषणा की

पार्टी ने सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाली 60,000 छात्राओं को मुफ्त में 6.8 लाख साइकिल और ईवी मोपेड वितरित करने का प्रस्ताव रखा है। साथ ही घोषणापत्र हर जिले में सरकारी मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पतालों को लेकर भी वादा किया है। बता दें कि जद(एस) ने देवेगौड़ा की बहू भवानी रेवन्ना को टिकट जारी करने के मामले पर पारिवारिक कलह को सुलझा लिया है। जद(एस) ने पार्टी नेता स्वरूप प्रकाश को टिकट देने का फैसला किया है। पार्टी ने दो सूचियों में 142 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। पार्टी को 82 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करनी है।