News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्नाटक में कोवैक्सीन की शॉर्टेज के बीच सरकार का बड़ा फैसला,


  • बेंगलुरु, । कर्नाटक में कोवैक्सिन के स्टॉक की शॉर्टेज के चलते राज्य में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। कर्नाटक सरकार ने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वैक्सीन की शॉर्टेज के चलते केवल 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को ही कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाए।

सोमवार को एक आधिकारिक आदेश में राज्य सरकार ने कहा, ‘कर्नाटक राज्य में कोवैक्सिन की कम आपूर्ति की वर्तमान स्थिति से निपटने के लिए सलाह दी गई है कि सभी निजी स्वास्थ्य देखभाल संस्थान कोवैक्सिन के उपलब्ध स्टॉक का उपयोग करें। भारत सरकार के कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के अनुसार कोवैक्सिन की दूसरी खुराक की प्रतीक्षा कर रहे, सिर्फ 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही डोज दी जाए।’

कल राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 25,311 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, 57,333 लोगों को कोरोना से ठीक होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है और 529 मौतें दर्ज की गई हैं। राज्य में फिलहाल 4,40,435 सक्रिय मामले हैं। राज्य में ब्लैक फंगस के मामलों में भी वृद्धि देखी जा रही है। राज्य के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री के सुधाकर ने कल कहा कि कर्नाटक में अब तक ब्लैक फंगस (mucormycosis) संक्रमण के 446 मामले सामने आए हैं और इससे 12 लोगों की मौत हुई है।

इसके बाद, केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने घोषणा की कि ब्लैक फंगस के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा एम्फोटेरिसिन-बी की 1,030 अतिरिक्त शीशियों को कर्नाटक को आवंटित किया गया है। गौड़ा ने ट्विटर पर पोस्ट किया और दवाओं के आवंटन के बारे में जानकारी दी। तीन दिन पहले, कर्नाटक सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन को 7 जून को सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया है।