News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ चेन्नई में छात्रों का विरोध-प्रदर्शन


नई दिल्ली, हिजाब मुद्दे पर कर्नाटक हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी की अध्यक्षता वाली पीठ आज इस मामले में फैसला सुना दिया है। कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध को चुनौती देने वाली विभिन्न याचिकाओं को खारिज कर दिया है। कर्नाटक उच्च न्यायालय का कहना है कि हिजाब पहनना इस्लाम की अनिवार्य धार्मिक प्रथा नहीं है। 5 फरवरी के सरकारी आदेश को अमान्य करने के लिए कोई केस नहीं बनता है। वहीं, रूस और यूक्रेन के बीच आज फिर से वार्ता होगी। सोमवार को दोनों देशों के बीच वार्ता हुई थी। लेकिन ये वार्ता बेनतीजा रही आज रूस और यूक्रेन के बीच पांचवे दौर की वार्ता होनी है। इसी बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर आज राज्यसभा में रूस-यूक्रेन युद्ध पर बयान देंगे। उपसभापति वेंकैया नायडू ने यह सोमवार को सदन में यह जानकारी देते हुए यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए चलाए गए आपरेशन गंगा की सराहना की और साथ ही उन छात्रों के भविष्य को लेकर चिंता जताई। वहीं, भारतीय मिसाइल के पाकिस्तान में गिरने के मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में बयान दिया। उन्होंने कहा कि इस घटना के लिए हमें खेद है, हमें राहत है कि दुर्घटना के कारण किसी को चोट नहीं आई। सरकार ने इस घटना को गंभीरता से लिया है, औपचारिक उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

  • यूपी में टैक्स फ्री हुई फिल्म द कश्मीर फाइल्स

     

    उत्तर प्रदेश सरकार ने फिल्म द कश्मीर फाइल्स को राज्य में टैक्स फ्री घोषित किया है।

     


  • कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले का रेखा शर्मा ने किया स्वागत

     

    राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले का स्वगात किया। उन्होंने कहा कि जहां ड्रेस कोड लागू है वहां सभी बच्चों को पालन करना चाहिए। बच्चों को वापस स्कूल जाना चाहिए और इन सब में नहीं पड़ना चाहिए। बच्चों का इन सब में बहुत समय बर्बाद हुआ है और अपनी पढ़ाई की ओर लौटें।

  • विधायक दल के नेता पर जल्द लिया जाएगा निर्णय- प्रमोद सावंत

     

    गोवा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया कि 39 विधायकों का शपथ ग्रहण हो चुका है, सेंट्रल से आब्जर्वर आने वाले हैं उनके आने के बाद हम चर्चा करेंगे और फिर विधायक दल का नेता पर निर्णय लिया जाएगा, फिर सरकार बनेगी। मैं आज दिल्ली जा रहा हूं।

     

  • हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन

     

    तमिलनाडु में हिजाब मामले पर कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ न्यू कालेज के छात्रों ने चेन्नई में विरोध-प्रदर्शन किया। HC ने शिक्षण संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध को चुनौती देने वाली विभिन्न याचिकाओं को खारिज कर दिया और कहा कि हिजाब पहनना इस्लाम की एक आवश्यक धार्मिक प्रथा नहीं है।

     


  • कोर्ट के आदेश का पालन करना चाहिए- सीएम बसवराज

     

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने हिजाब विवाद पर आए हाईकोर्ट के फैसला का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि बच्चों के लाभ के लिए सभी को कोर्ट के आदेश का पालन करना चाहिए। यह हमारे बच्चों के भाग्य और शिक्षा का सवाल है। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं।

     


  • नवाब मलिक को बड़ा झटका

     

    दाऊद इब्राहिम मनी लान्ड्रिंग केस में नवाब मलिक को बड़ा झटका लगा है। बाम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक की अंतरिम रिहाई का निर्देश देने से इनकार कर दिया है।

     


  • भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने किया फैसले का स्वागत

     

    भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मैं हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत करता हूं। यह विशेष रूप से मुस्लिम समुदाय से संबंधित लड़कियों के शैक्षिक अवसर और अधिकारों को मजबूत करने की दिशा में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम हैं। समाज का एक वर्ग इस कदम से मुस्लिम लड़कियों को शिक्षा से वंचित करने की कोशिश कर रहा था। हालांकि उच्च न्यायालय का निर्णय बालिकाओं के शिक्षा प्राप्त करने के अवसरों, अधिकारों को और अधिक मजबूत करने वाला है।