Latest News खेल

श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप करने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियशिप प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया को हुआ फायदा


 नई दिल्ली, । श्रीलंका के खिलाफ पिंक बाल टेस्ट में 238 रनों से जीत दर्ज करते ही भारत ने 2 टेस्ट मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है। ये भारत की 15वीं सीरीज जीत है। इस जीत का फायदा भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में ऊपर ले गया है। अब टीम इंडिया चौथे स्थान पर पहुंच गई है। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से पहले टीम 5वें नंबर पर थी। भारत ने पहला टेस्ट पारी और 222 रनों से जीता था।

रत के ऊपर अब आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान की टीम है। फिलहाल आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का परिणाम भी प्वाइंट्स टेबल में फेरबदल कर सकता है।

आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला खिताब न्यूजीलैंड ने जीता था। इसके दूसरे साइकिल में जोकि 2021 से 2023 के बीच खेला जा रहा है उसमें प्वाइंट्स सिस्टम को रिवाइज किया गया है। नए सिस्टम के तहत हर मैच के लिए निश्चिति प्वाइंट टीम को मिलेगा। इसके तहत जीतने वाली टीम को 12 प्वाइंट जबकि ड्रा के लिए 4 प्वाइंट और टाई मैच के लिए 6 प्वाइंट का प्रावधान है। पहले साइकिल में ये सीरीज जीत पर होता था।

इस चैंपियनशिप में हर टीम 6 सीरीज खेलेगी। इसमें से 3 सीरीज टीम अपने घर में जबकि 3 घर से बाहर खेलेगी। इसके अलावा टीम को स्लो ओवर रेट डालने की स्थिति में नुकसान भी उठाना पड़ेगा। हाल ही में वेस्टइंडीज को स्लो ओवर रेट के चलते 2 प्वाइंट का नुकसान उठाना पड़ा है और अब प्वाइंट्स टेबल में बांग्लादेश से नीचे पहुंच गई है।