News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्नाटक: CM येदियुरप्पा से लिया जा सकता है इस्तीफा, नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा हुई तेज


  • नई दिल्ली: कर्नाटक में जल्द ही बड़ा सियासी परिवर्तन देखने को मिल सकता है. राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की सुगबुगाहट तेज हो गई है. माना जा रहा है कि बीजेपी आलाकमान ने सीएम बी. एस. येदियुरप्पा (B. S. Yediyurappa) के विकल्प का चुनाव करना भी शुरू कर दिया है और जल्द ही सीएम को इस्तीफे के लिए कहा जा सकता है. बीजेपी सूत्रों की मानें तो राज्य में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए कुछ नामों को शॉर्ट लिस्ट किया गया है.

जानकारी के अनुसार बीजेपी ने मुख्यमंत्री पद के लिए कुल आठ नामों का चयन किया है. इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि बी. एस येदियुरप्पा की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए आलाकमान की तरफ से किसी लिंगायत नाम को ही उनके उत्तराधिकारी के तौर पर चुना जाएगा. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक धारवाड़ पश्चिम से विधायक अरविंद बेलाड, विजयपुरा से विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल, कर्नाटक सरकार में भू विज्ञान मंत्री मुर्गेश आर निरानी और बसवराज बोम्मई में से किसी को राज्य के मुख्यमंत्री का पद मिल सकता है क्यों कि ये सभी लोग लिंगायत समुदाय से संबंध रखते हैं.

सूत्रों की मानें तो यतनाल और आरएसएस के बीच काफी मजबूत संबंध हैं और केंद्रीय मंत्री के तौर पर उनके अनुभव को देखते हुए उन्हें इसका फायदा मिल सकता है. यतनाल उत्तरी कर्नाटक में काफी लोकप्रिय नेता हैं और वह इस साल पंचसाली लिंगायतों द्वारा पिछड़ी जाति के लिए आरक्षण की मांग हुए आंदोलन का एक प्रमुख चेहरा भी थे. वे पीएम मोदी के भी काफी करीबी मानें जाते हैं.