News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कल लद्दाख जाएंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, LAC के पास लेंगे तैयारियों का जायजा


  • नई दिल्ली,। रक्षा मंत्री राजनाथ सिह कल यानी 27 जून को लद्दाख के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वहलाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास तैयारियों का जायजा लेंगे। रक्षा मंत्री का यह दौरा दो दिन का होगा। इस दौरान वह एलएसी के पास कुछ सड़कों का उद्घाटन भी करेंगे। बता दें कि पिछले साल से पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर भारत और चीन के बीच तनाव है। पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारें में दोनों देशों के सैनिक पीछे हटे हैं, लेकिन अब भी दोनों तरफ से 50-60 हजार सैनिक एलएसी पर तैनात हैं। वहीं भारत ने तेजी से एलएसी के पास के इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने का कार्य भी किया है।

बता दें कि करीब एक हफ्ते पहले ही रक्षा मंत्री अरुणाचल प्रदेश गए थे जहां उन्होंने 12 सड़कों को राष्ट्र को समर्पित किया। अपने इस दौरा के दौरे के दौरान उन्होंने कहा था कि सामरिक सड़कों से न केवल संपर्क को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के पास सुरक्षा बल तेजी से आवाजाही हो सकेगी। रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन पाकिस्तान और चीन बॉर्डर पर रहने वाले लोगों की सुविधा और बॉर्डर तक सैनिकों की ‌आवाजाही सुगम बनाने के लिए बॉर्डर पर सड़कों का जाल बिछा रहा है।

वहीं संसद में जारी किए आंकड़ों के मुताबिक, देशभर के सीमावर्ती राज्यों में कुल 272 रोड पर काम जारी है। इसमें अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सबसे ज्यादा सड़कें हैं। बता दें कि चीन ने बॉर्डर तक काफी पहले ही सड़कें बना ली थीं, जिससे उनकी सेना को जल्द पहुंचने में मदद मिलती है और यह उनके लिए काफी फायदेमंद भी है।

लेकिन, भारत ने भी पिछले कुछ वक्त में बॉर्डर में इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने में तेजी से काम किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में 61 , पंजाब में 6 , राजस्थान में 23 सड़कों पर काम चल रहा है। इसी तरह पश्चिम बंगाल में 3 , मिजोरम में 8 , मणिपुर में 9 , नागालैंड में 2 और अंडमान निकोबार में भी 1 सड़क किया जा रहा है। वहीं अधिकतर ऑल वेदर रोड है यानी जो हर मौसम में इस्तेमाल की जा सकेंगी। इससे स्थानीय लोगों को आसानी होगी।