Latest News उत्तराखण्ड

उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा तीर्थयात्रियों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस


  • देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने घोषणा की कि वह राज्य के तीन जिलों के चारधाम यात्रा तीर्थयात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी करेगी। तीन जिले – चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी हैं।

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के निवासियों को 1 जुलाई से चारधाम यात्रा करने की अनुमति देने के बाद यह घोषणा की गई है।

मीडिया से बात करते हुए उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने पुष्टि की, “उत्तराखंड कैबिनेट ने 1 जुलाई से चमोली, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग जिलों के तीर्थयात्रियों के लिए चारधाम यात्रा के लिए दिशानिर्देश जारी करने का निर्णय लिया है।”

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि राज्य सरकार COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि पुजारियों को COVID-19 के खिलाफ टीका लगाया जाए। उत्तराखंड में चार तीर्थ स्थल बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री हैं।

प्रारंभ में, यात्रा चमोली, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग जिलों के निवासियों के लिए खोली जाएगी, जिसमें प्रतिदिन मंदिरों में जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या पर एक सीमा होगी।

उनियाल ने कहा कि प्रत्येक तीर्थयात्री के लिए एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर/रैपिड एंटीजन परीक्षण रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा और तीर्थयात्रियों द्वारा मंदिरों में जाने के दौरान मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन अलग से जारी किया जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या चारधाम यात्रा राज्य भर के तीर्थयात्रियों के लिए खुलेगी, उन्होंने कहा कि यह समग्र कोविड स्थिति पर निर्भर करेगा।

अधिकारी ने कहा, ‘हमने पूरे राज्य के लिए यात्रा खोलने के निर्णय के साथ आगे बढ़ने से पहले तीसरी लहर और महामारी के डेल्टा म्यूटेंट के बारे में भविष्यवाणियों को ध्यान में रखा है।’