Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

कल है अक्षय तृतीया, जानिए Gold में इस वक्त निवेश करना कितना सही?


नई दिल्ली, । हम भारतीयों मानना है कि उत्सव वाले दिन सोना खरीदने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है। भारत में बरसों से सोना एक सुरक्षित निवेश माना जाता है। अन्तर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने के भाव में उतार-चढ़ाव के बीच क्या इस वक्त आपको सोने में निवेश कर अपने पोर्टफोलियो में मजबूत करना चाहिए या नहीं, इसी सवाल का जवाब आज हम आपको देंगें।

jagran

इस वक्त सोने में निवेश करना कितना सही

अन्तर्राष्ट्रीय बाजारों में तेजी से बढ़ते सोने के दाम और कल 22 अप्रैल को मनाई जाने वाली अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के पावन अवसर पर आप भी अगर सोने में निवेश करना चाह रहे हैं, तो यह जरूर जान लें कि पिछले दस दिनों में सोने के भाव में प्रति तोला 200 रुपए से लेकर 600 रुपए तक की बढ़त और 700 रुपए से ज्यादा तक की गिरावट देखने को मिली है।

सोने के भाव में हुए हालिया वृद्धि के मद्देनजर सोने में निवेश से आप खुद को बाजार में बिकवाली के बीच

स्थिर और सुरक्षित पा सकते हैं। वैश्विक वित्तीय बाजारों में अनिश्चितताओं की वजह से बिते वित्त वर्ष FY23 के दौरान सोना केंद्र में रहा है।

पिछले दस दिनों में सोने का भाव

दिल्ली में 22 और 24 कैरेट सोने के भाव में पिछले 10 दिनों में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला है। सोने के भाव में सबसे ज्यादा उछाल 14 अप्रैल को आया था, जब सोना प्रति 10 ग्राम 550 रुपए बढ़ा था। वहीं, दूसरी ओर पिछले दस दिनों में सोने के भाव में सबसे ज्यादा गिरावट 15 अप्रैल को आया था जब सोना 700 रुपए टूटा था।

24 कैरेट सोने के भाव में सबसे ज्यादा उछाल 14 अप्रैल को ही आया था जब सोना 600 रुपए बढ़ा था। सबसे ज्यादा गिरावट 15 अप्रैल को देखने को मिला जब सोना 760 रुपए गिरा था।

कल कारोबारी समय के बाद दिल्ली में 22 और 24 कैरेट प्रति तोला सोना के भाव में 200 रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। वर्तमान में 22 कैरेट सोना 56,200 रुपए और 24 कैरेट सोना 61,280 पर मिल रहा है।

jagran

इन तरीको से करें सोने में निवेश

अगर आप भी गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आप पारंपरिक तरीकों यानी सोने के सिक्के और आभूषणों के अलावा आप गोल्ड म्युचुअल फंड और गोल्ड ईटीएफ के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। इन तरीकों से निवेश करना आज के समय में सबसे कारगर और रिस्क फ्री माना जाता है, क्योंकि यह निवेश स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से होता है, जिसकी वजह से आपको सोने की चोरी और इसकी शुद्धता की चिंता नहीं होती।