Latest अन्तर्राष्ट्रीय

कश्मीर और अनुच्छेद 370 को लेकर BJP की नीति के बारे में पहले से था अंदाजा, पाक के पूर्व उच्चायुक्त


भारत में पूर्व पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव के साथ अपनी बैठक के बारे बात करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया. उन्होंने बताया कि कैसे पाकिस्तान को बीजेपी की कश्मीर नीति और अनुच्छेद 370 हटाने के इरादे के बारे में जानकारी मिली.

सात मिनट के वीडियो में बासित ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 2014 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उनकी राम माधव के साथ एक मीटिंग हुई थी. उन्होंने कहा कि इंडियन फाउंडेशन के कार्यलय में मीटिंग के दौरान राम माधव आक्रमक थे. बासित ने कहा कि राम माधव, जो उस समय राज्य के प्रभारी थे, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को कश्मीर के बारे में भूल जाना चाहिए और गितगित-बाल्टिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की चिंता करनी चाहिए. उन्होंने आगे बताया कि माधव ने कहा कि पाकिस्तान को अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए और कुछ ही समय में अनुच्छेद 370 को हटा दिया जाएगा क्योंकि ये बीजेपी के घोषणापत्र का हिस्सा था.

बासित ने दावा किया कि राम माधव ने इस्लामाबाद को आने वाले समय के बारे में पहले सूचित कर दिया था. उन्होने आगे कहा कि माधव ने पाकिस्तान को आतंकवादी और आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला देश कहा. इसके बाद बासित ने माधव को कहा कि ये उतना आसान नहीं है, जितना आपको लगता है. माधव ने बासित को सुनने से इनकार कर दिया. बासित ने कहा कि इससे मुझे बीजेपी की मानसिकता और नीति के बारे में स्पष्टता मिल गई.

राम माधव ने कहा कि बैठक की बातों को उनकी सहमति के बिना सार्वजनिक किया गया है. उन्होंने कहा कि हमारी लंबी बैठक हुई थी मगर मैं कभी आक्रमक नहीं था. मैंने केवल दृढ़ता के साथ भारत के दृष्टिकोण को उनके सामने रखा. किसी भी मामले में हम ऐसी बैठकों के विवरण को बिना अनुमति सार्वजनिक किए जाने की उम्मीद नहीं करते.