Latest News नयी दिल्ली पटना बिहार राष्ट्रीय

कांग्रेस में मंथन से नीतीश कुमार के लिए भी निकल सकता है अमृत,


पटना। Nitish Kumar Latest News: राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव का समय अत्यंत करीब है। ऐसे में दिल्ली में सोनिया गांधी, हैदराबाद में के. चंद्रशेखर राव और पटना में नीतीश कुमार गतिशील हैं तथा प्रशांत किशोर समन्वय का काम कर रहे हैं तो यह निरर्थक नहीं हो सकता है। कुछ प्रयोग-संयोग का जुटान होने वाला है, क्योंकि तीनों की राजनीति परस्पर विरोध की है, मगर सक्रिय होने का समय एक साथ। अभी किसी पक्ष से राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशियों के नाम सामने नहीं आए हैं। ऐसे में 2024 के संसदीय चुनाव की रणनीति बनाने में जुटे प्रशांत किशोर की सोनिया गांधी के साथ लंबी मंत्रणा की कड़ी को नीतीश कुमार से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

बिहार में नीतीश कुमार के लिए अटकलों का दौर जारी 

प्रशांत के नीतीश से मधुर संबंध हैं। बिहार के बाहर भी पंजाब में अमरिंदर सिंह, बंगाल में ममता बनर्जी और महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के लिए काम करते हुए भी प्रशांत कभी नीतीश से दूर नहीं गए। ऐसे में उनकी अगली चाल पर सबकी नजर है, जिसमें से नीतीश के लिए भी कोई मौका निकलने का इंतजार है। बिहार में नीतीश कुमार को लेकर अटकलों का दौर जारी है। हर कोई उनकी राजनीति और उनके अगले कदम की थाह पाना चाह रहा है। तरह-तरह के सवाल किए जा रहे और जवाब में भी उतनी ही विविधता है।

 

राष्‍ट्रपति से लेकर उपराष्‍ट्रपति तक के लिए चर्चा 

बिहार में भाजपा के साथ 17 वर्षो से सरकार चला रहे नीतीश को कभी राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बताया जा रहा तो कभी उपराष्ट्रपति का। खेमा बदल-बदल कर भी चर्चा हो रही है। कभी राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) का तो कभी संप्रग (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) का दावेदार बताया जा रहा। कभी कहा जा रहा कि वह राज्यसभा जाना चाहते हैं। कभी कुछ तो कभी कुछ। नीतीश के अगले कदम का अंदाजा लगाने के लिए जितना विपक्ष के लोग जासूसी कर रहे हैं, उससे कम हैरानी-बेचैनी सत्ता पक्ष में भी नहीं है।