Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

काबुल के होटलों में रहने वाले नागरिकों के लिए आपातकालीन चेतावनी,


  • काबुल, : संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने सोमवार को अपने नागरिकों को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में होटलों से दूर रहने की चेतावनी दी है, विशेष रूप से प्रसिद्ध सेरेना होटल से फौरन दूर चले जाने की ‘आपातकालीन’ चेतावनी जारी गई है। बताया जा रहा है कि राजधानी काबुल में बहुत बड़ा हमला होने का अलर्ट आया है, जिसके बाद अमेरिका और ब्रिटेन ने अलग अलग होटलों में रहने वाले अपने नागरिकों को फौरन होटल खाली करने और होटल परिसर से दूर रहने की चेतावनी जारी की है।
नागरिकों को चेतावनीअमेरिकी विदेश विभाग ने क्षेत्र में “सुरक्षा खतरों” का हवाला देते हुए कहा कि, “अमेरिकी नागरिक जो सेरेना होटल में या उसके पास हैं, उन्हें फौरन उस इलाके को खाली कर देना चाहिए।” वहीं, ब्रिटेन ने अपने नागरिकों के लिए अफगानिस्तान की यात्रा नहीं करने को लेकर अपनी सलाह को अपडेट किया है, जिसमें यूके के विदेश कार्यालय ने कहा है कि, “बढ़े हुए जोखिमों के हालात को देखते हुए आपको होटलों में नहीं रहने की सलाह दी जाती है, खास तौर पर राजधानी काबुल (जैसे सेरेना होटल) के होटलों में।”

आपको बता दें कि, सेरेना काबुल में सबसे प्रसिद्ध लक्जरी होटल है, जो आठ हफ्ते पहले तालिबान के काबुल पर कब्जा करने से पहले विदेशियों के लिए सबसे लोकप्रिय सेंटर हुआ करता था। सेरेना होटल अपने वीआईपी गेस्टों की आवभगत के लिए प्रसिद्ध है। पिछले महीने ये भी खबर आई थी कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के कई बड़े अधिकारी सेरेना होटल में मौजूद हैं। वहीं, आईएसआई के चीफ फैज हमीद भी जब काबुल पहुंचे थे, तो सबसे पहले सेरेना होटल में ही रूके थे। वीआईपी मुवमेंट की वजह से सेरेना होटल अकसर निशानों पर रहा है। इस होटल पर दो बार बड़ा हमला हो चुका है।