Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

काबुल में तालिबान ने जश्न में की फायरिंग, 17 की मौत, 41 घायल


  1. काबुल: पंजशीर पर तालिबान की जीत के झूठी खबर के बाद आतंकियों ने जश्‍न मनाते हुए काबुल में जमकर फायरिंग की, जिसमें 17 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आ रही है। इस घटना के बाद तालिबान के टॉप लीडरों ने लड़ाकों से बिना आदेश के फायिंरग करने पर सजा देने का ऐलान किया है।

अफगानिस्तान के टोलो टीवी ने ट्वीट कर कहा, ”काबुल आपातकालीन अस्पताल के अधिकारियों का कहना है कि काबुल में कल रात हुई गोलीबारी में 17 लोग मारे गए और 41 घायल हो गए।” इस घटना के बाद तालिबान के एक प्रवक्ता ने अपने लोगों से हवा में गोलीबारी करने से परहेज करने का आह्वान किया।

तालिबान ने दावा किया था कि उन्होंने पंजशीर घाटी पर नियंत्रण कर लिया है और अफगानिस्तान के राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा (एनआरएफए) को हरा दिया है। इस बीच, सोशल मीडिया पर कई वीडियो में लोगों को अपने रिश्तेदारों को अस्पताल ले जाते हुए भी दिखाया गया है।

अफगान समाचार एजेंसी ने भी तालिबान की हवाई गोलीबारी में घायल होने के बाद लोगों को अपने प्रियजनों को अस्पताल ले जाने का एक वीडियो साझा किया।

तालिबान ने दावा किया था कि अब उसका पूरे अफगानिस्तान के नियंत्रण में हैं। एक तालिबान कमांडर के हवाले से रॉयटर्स ने कहा, “सर्वशक्तिमान अल्लाह की कृपा से, हम पूरे अफगानिस्तान के नियंत्रण में हैं। रेसिस्टेंस को हरा दिया गया है और पंजशीर अब हमारे अधीन है।”

इस बीच, पंजशीर में स्थित अफगान प्रतिरोध बलों ने प्रांत के शुतुल जिले की घेराबंदी के खिलाफ तालिबान के दावे का खंडन किया है। अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने कहा कि अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत में तालिबान के खिलाफ प्रतिरोध जारी रहेगा। सालेह ने ट्वीट किया, “प्रतिरोध जारी है और जारी रहेगा। मैं यहां अपनी धरती, अपनी धरती और इसकी गरिमा की रक्षा के लिए हूं।”