Latest News खेल राष्ट्रीय

काश ऐसा ना होता… युवराज सिंह के छह छक्कों पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने तोड़ी चुप्पी


नई दिल्ली, । इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच से पहले संन्यास की घोषणा करके क्रिकेट फैंस को चौंका दिया है। ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए 17 साल तक क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 600 से अधिक विकेट लिए लेकर दिग्गजों की लिस्ट में अपना नाम शामिल करवाया है, लेकिन युवराज सिंह के खिलाफ फेंका गया वह एक ओवर उन्होंने हमेशा याद आता रहेगा।

पिछले कई वर्षों में, ब्रॉड ने मुख्य रूप से टेस्ट क्रिकेट में खुद को स्थापित किया। 2015 विश्व कप के बाद वनडे और टी20 खेलना छोड़ दिया। 2007 टी20 विश्व कप के दौरान उनका फेंका एक ओवर इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया, जब वह छह छक्के खाने वाले इतिहास के पहले गेंदबाज बन गए। भारत के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह ने उनके खिलाफ यह कारनामा किया था।

मानसिक तनाव से गुजरा

संन्यास की घोषणा करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में 6 छक्के के सवाल पर उन्होंने अपनी चु्प्पी तोड़ी। स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा, “हां, यह बहुत कठिन दिन था, काश ऐसा ना हुआ होता। उस ओवर के बाद मानसिक तनाव हो गया था। पर मैंने बहुत कुछ सीखा, मैंने उस अनुभव के जरिए मानसिक दिनचर्या तैयार की। मैंने अपनी गेंदबाजी पर फोकस किया।”

ब्रॉड ने कहा कि युवराज के खिलाफ मिले अनुभव ने उनकी मानसिक मजबूती में मदद की। उस अनुभव के बाद मैंने अपना ‘योद्धा मोड’ ऑन किया। मैंने ठाना कि ऐसा दोबारा न हो। इसने मुझे आज तक काफी हद तक आगे बढ़ने में मदद की।

क्रिकेट में अच्छे दिनों से ज्यादा बुरे दिन होंगे

स्टुअर्ट ने कहा, “आप बड़े पैमाने पर शिखर और गर्त से गुजरते हैं, और जब आप स्टोक्सी (बेन स्टोक्स) जैसे किसी व्यक्ति के करियर को देखते हैं, तो उसने भी उस तरह का काम किया है। निश्चित रूप से एक बात जो मैं पिछले 15 या 16 वर्षों में जानता हूं, वह यह है कि क्रिकेट में आपके पास अच्छे दिनों की तुलना में अधिक बुरे दिन होंगे।”