Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस कार्रवाई से किसी किसान की मौत नहीं हुई: केंद्र


नई दिल्ली, । केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि किसानों के साल भर के विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस कार्रवाई के कारण किसी किसान की मौत नहीं हुई। विभिन्न किसान समूह तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे थे, जिन्हें अब समाप्त कर दिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस मामले वापस लेने और न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) सहित उनकी प्रमुख लंबित मांगों को स्वीकार करने के बाद, संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) द्वारा दिल्ली की सीमाओं पर साल भर के विरोध को गुरुवार को निलंबित कर दिया गया था।

राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा, ‘किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजे आदि का विषय संबंधित राज्य सरकारों के पास है।’

उन्होंने कहा, ‘किसानों के आंदोलन के दौरान पुलिस की कार्रवाई में किसी किसान की मौत नहीं हुई।’ तोमर कांग्रेस नेता धीरज प्रसाद साहू और आप नेता संजय सिंह के संयुक्त सवाल का जवाब दे रहे थे।

सदस्यों ने पूछा था कि क्या सरकार किसानों के विरोध के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को आजीविका मौद्रिक मुआवजे के लिए कोई प्रावधान या प्रावधान करने की योजना बना रही है। कांग्रेस समेत विपक्षी दल साल भर से चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान किसानों की मौत का मुद्दा उठाते रहे हैं।