News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केंद्रीय कैबिनेट में विस्तार की अटकलों के बीच रद्द हुई PM मोदी की अहम बैठक,


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में विस्तार की अटकलों के बीच मंगलवार यानी आज शाम को होने वाली बेहद ही अहम मीटिंग रद्द कर दी गई है, इस बैठक में पीएम मोदी समेत अमित शाह और जेपी नड्डा जैसे बड़े चेहरे शामिल होने वाले थे। आज शाम को 5 बजे होने वाली इस मीटिंग में केंद्रीय कैबिनेट में फेरबदल और विस्तार के मुद्दे पर बात होने की चर्चाएं की जा रही थीं। हालांकि अब इस बैठक के रद्द होने की खबरे सामने आई हैं।

इस मीटिंग में मंत्रियों की अब तक प्रदर्शन और भविष्य के लिए तैयार की गई योजनाओं को लेकर उनकी ओर से पेश किए गए खाके पर भी चर्चा होने वाली थी। माना जा रहा था कि इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत कई अन्य केंद्रीय मंत्री जैसे धर्मेंद्र प्रधान, प्रहलाद जोशी, पीयूष गोयल और नरेंद्र सिंह तोमर शिरकत करने वाले थे। बता दें कि इससे पहले 20 जून को भी पीएम नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों के साथ एक मीटिंग की थी।

20 जून को हुई मीटिंग में पीएम मोदी ने 2019 से लेकर 2021 तक सरकार के कामकाज के मुद्दे पर बात की थी और मंत्रियों का फीडबैक लिया था। केंद्रीय कैबिनेट में कुल 79 मंत्री हो सकते हैं, जिनमें से फिलहाल 53 ही हैं। इस तरह से 26 नए मंत्रियों के लिए पद खाली हैं। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहला मौका है, जब कैबिनेट विस्तार की चर्चा चल रही है। इसकी वजह अगले साल 5 राज्यों में होने वाले चुनावों को भी माना जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चाहती है कि इस कैबिनेट विस्तार में क्षेत्रीय और सामाजिक संतुलन को साधा जा सके। खासतौर पर उत्तर प्रदेश, हिमाचल जैसे राज्यों को लेकर पार्टी चिंतित है। इस बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया, असम के पूर्व सीएम सर्वानंद सोनोवाल, एलजेपी नेता पशुपति नाथ पारस जैसे नेताओं के नाम चर्चा में हैं। सिंधिया ने बीते साल ही कांग्रेस का हाथ छोड़कर बीजेपी का कमल थामा था।