News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ईटस्मार्ट सिटीज चैलेंज और ट्रांसपोर्ट फॉर ऑल चैलेंज को किया लॉन्च,


नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरूवार को ईटस्मार्ट सिटीज चैलेंज और ट्रांसपोर्ट फॉर ऑल चैलेंज लॉन्च किया। यह आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया गया। ईटस्मार्ट सिटीज चैलेंज शहरी आबादी को सही भोजन विकल्प बनाने और स्वस्थ और खुशहाल राष्ट्र बनाने में मदद करेगा। ईटस्मार्ट सिटीज चैलेंज के बारे में बोलते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह गर्व की बात है कि आज हम ईट राइट इंडिया के दृष्टिकोण को ईटस्मार्ट सिटीज चैलेंज के लॉन्च के साथ स्मार्ट शहरों के स्तर तक बढ़ा रहे हैं। यह आंदोलन शहरी आबादी को सही भोजन विकल्प बनाने और स्वस्थ और खुशहाल राष्ट्र बनाने में मदद करेगा। यह स्मार्ट सिटीज मिशन में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यों का पूरक होगा।

इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट फॉर ऑल चैलेंज को लॉन्च करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को परिवहन के साथ सबसे खराब क्षेत्रों में से एक बना दिया है। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्ट फॉर ऑल (Transport4All) डिजिटल इनोवेशन चैलेंज शहरों को इस गतिशीलता संकट से उबरने में मदद करेगा।

वर्चुअल माध्यम से किए गए कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री पुरी ने स्मार्ट ईटस्मार्ट सिटीज चैलेंज का उद्देश्य भी बताया। उन्होंने कहा कि स्मार्ट शहरों को एक ऐसी योजना विकसित करने के लिए प्रेरित करना है, जो संस्थागत, शारीरिक, सामाजिक और आर्थिक बुनियादी ढाँचे द्वारा समर्थित एक स्वस्थ, सुरक्षित और स्थायी खाद्य वातावरण का समर्थन करती है। ट्रांसपोर्ट फॉर आल (Transport4All) को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डिजिटल इनोवेशन उन डिजिटल समाधानों को विकसित करने के लिए चुनौती देता है जो सार्वजनिक परिवहन को सुरक्षित, सस्ती, आरामदायक और सभी के लिए विश्वसनीय बनाएगा।

कार्यक्रम में मौजूद आवास एवं शहरी मामले के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा कि हमारे मंत्रालय ने शहरी गतिशीलता में डिजिटल परिवर्तन की ओर बढ़ने के लिए शहरों और स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए ट्रांसपोर्ट फॉर आल डिजिटल इनोवेशन चैलेंज को लॉन्च करके बहुत खुश हैं। भारत में लोगों को स्वस्थ, सुरक्षित और पौष्टिक आहार प्रदान करने के लिए शहर की योजना और विकास में खाद्य प्रणालियों को एकीकृत करने की अवधारणा को विकसित करने में एक अग्रणी भूमिका निभाने का अवसर है।