Latest News करियर राष्ट्रीय

केंद्रीय विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस के लिए बीएड जरूरी नहीं, ये डिग्री हैं मान्य


नई दिल्ली, । KV PGT Computer Science Eligibility: सरकारी शिक्षक के तौर पर कैरियर की बनाने की इच्छा रखने वाला हर उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय में नौकरी का सपना देखता है। ऐसा हो भी क्यों न, आखिर भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीन केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा संचालित देश और विदेश में 1200 से अधिक विद्यालयों के साथ विश्व की सबसे बड़ी विद्यालय श्रृंखला वाले इस संगठन में शिक्षक की नौकरी प्रतिष्ठा की बात होती है। केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक के तौर पर भर्ती के कई विकल्प हैं, इन्हीं में से एक है विभिन्न विषयों के लिए परास्नातक शिक्षक (पीजीटी)। केवीएस द्वारा कई केंद्रीय विद्यालयों के लिए सामूहिक तौर पर और विभिन्न विद्यालयों द्वारा स्वयं भी कंप्यूटर साइंस विषय के लिए पीजीटी की भर्ती समय-समय पर की जाती है।

केवी पीजीटी कंप्यूटर साइंस के लिए बीएड जरूरी नहीं

आमतौर पर माना जाता है कि सरकारी शिक्षक बनने के लिए शिक्षा स्नातक (बीएड) की डिग्री जरूरी होती है। हालांकि, कंप्यूटर साइंस विषय के लिए केंद्रीय विद्यालय में पीजीटी भर्ती के लिए बीएड डिग्री अनिवार्य नहीं है। दूसरी तरफ, केंद्रीय विद्यालय में पीजीटी (कंप्यूटर साइंस) भर्ती होने के बाद नियुक्ति और फिर निर्धारित वर्षों तक अध्यापन के बाद उच्चतर वेतनमान पर प्रोन्नति के लिए बीएड डिग्री या समकक्ष योग्यता आवश्यक होती है।

केवी पीजीटी कंप्यूटर साइंस के लिए ये डिग्री हैं मान्य

  • कंप्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आइटी) में बीई या बीटेक डिग्री या कोई अन्य समकक्ष डिग्री/डिप्लोमा उत्तीर्ण किया होना चाहिए।
  • किसी भी ट्रेड में बीई या बीटेक के साथ कंप्यूटर में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा।
  • एमएससी (कंप्यूटर साइंस) या मास्टर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (एमसीए) या समकक्ष डिग्री।
  • बीएससी (कंप्यूटर साइंस) या बैचलर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (बीसीए) या और किसी भी विषय में पीजी डिग्री।
  • कंप्यूटर में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के साथ किसी भी विषय में पीजी डिग्री।
  • डोएक (DOEACC) का बी लेवल के साथ किसी भी विषय में पीजी डिग्री।
  • डोएक (DOEACC) का सी लेवल के साथ स्नातक डिग्री।