Latest News करियर नयी दिल्ली

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा और आवेदन की ये हैं संभावित तारीखें


  1. नई दिल्ली,: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। सीबीएसई सीटीईटी 2021 परीक्षा को लेकर अपडेट जल्द ही जारी किया जा सकता है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई द्वारा सीटीईटी 2021 की तारीखों की घोषणा जून के आखिर मे की जा सकती है। सीबीएसई द्वारा सीटीईटी 2021 की तिथियां जारी करने के बाद आवेदन की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू की जा सकती है। हालांकि, महामारी के चलते परीक्षा की तारीखों को फिलहाल जारी किये जाने की संभावना कम है, इसलिए एडमिट कार्ड और रिजल्ट की तिथियों के लिए बोर्ड द्वारा जारी किये जाने वाले अपडेट का इंतजार करना होगा।

सीटीईटी 2021 योग्यता

सीटीईटी परीक्षा के पूर्व में जारी किये गये नोटिफिकेशन के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में स्नातक और बीएड या अन्य मान्य एजुकेशन डिग्री प्राप्त उम्मीदवार कर पाएंगे हैं। अलग-अलग स्तरों पर टीचिंग के अनुसार सीटीईटी के पेपर निर्धारित होते हैं, इसलिए इनके लिए योग्यता भी अलग होती है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

सीटीईटी 2021 आवेदन प्रक्रिया

पिछले कुछ वर्षों के अनुसार ही इस वर्ष भी सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन हो होगी और उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और इसके बाद उम्मीदवार लॉगिन करके सीटीईटी 2021 अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।