News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केंद्र ने HC से कहा- ‘युद्ध स्तर पर चल रहा है ऑक्सीजन सप्लाई का काम’


  1. कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है. महामारी (COVID-19) हर रोज नया रिकॉर्ड बना रही है. प्रतिदिन लाखों की संख्या में नए मरीज सामने आने से पूरे देश में स्वास्थ्य सुविधाओं का जनाजा निकल चुका है. अस्पतालों में बेड्स, दवाएं ऑक्सीजन की भारी किल्लत (Oxygen Shortage) से मरीजों की हालात काफी खराब है. ऑक्सीजन के अभाव में कोरोना मरीज तड़प-तड़प कर दम तोड़ रहे हैं. दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर आज (सोमवार को) दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई हुई. 

हाईकोर्ट में केंद्र सरकार का पक्ष रखते हुए सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि दिल्ली को प्रतिदिन 480 मेट्रिक टन ऑक्सीजन अलॉट हुआ है लेकिन 340 मेट्रिक टन भी ऑक्सीजन सप्लाई होती है तो हालात में सुधार हो सकता है. केंद्र सरकार ने कहा कि हमारी कोशिश 480 मैट्रिक टन की है. केंद्र सरकार ने कहा कि ऑक्सीजन सप्लाई का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है खाली टैंकरों को एयरलिफ्ट किया गया है, ट्रेनों को भी इस काम में लगाया गया है.

केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट को ऑक्सीजन के आवंटन की जानकारी देते हुए बताया कि कभी महाराष्ट्र में मांग ज्यादा होती है. आज बेंगलुरु में मांग ज्यादा है. केंद्र ने कहा कि राज्यों को दोबारा भी ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है, यह लगातार चलने वाली प्रक्रिया है. तुषार मेहता ने दिल्ली हाईकोर्ट को ऑक्सीजन के इस्तेमाल को लेकर डॉक्टरों को जारी किए गए निर्देश की जानकारी दी. केंद्र ने हाईकोर्ट को बताया कि कभी-कभी मरीजों को 3 घंटे की ऑक्सीजन की जरूरत होती है, लेकिन उनको 5 घंटे का ऑक्सीजन दिया जा रहा है. केंद्र ने कहा कि ऐसे वक्त में मरीज को उतना ही ऑक्सीजन देना चाहिए जितने ऑक्सीजन की उसको जरूरत हो ताकि इससे ऑक्सीजन की बर्बादी को रोका जा सके.

वहीं केंद्र सरकार की दलीलों से दिल्ली हाईकोर्ट संतुष्ट नहीं हुआ. कोर्ट ने कहा ने कहा कि केंद्र सरकार कह रही है कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी नहीं है, जिसे हम नहीं मान सकते क्योंकि हम जमीनी हकीकत को खुद देख रहे हैं कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी है. कोर्ट ने कहा कि केंद्र उन सभी उद्योगपतियों से अपील कर सकता है जो ऑक्सीजन संकट के वक्त मदद के लिए आगे आने को तैयार हो सकते हैं. SG तुषार मेहता ने कहा कि केंद्र सरकार ने निर्देश जारी किया है कि जिसके पास भी ऑक्सीजन है,ऑक्सीजन की प्रत्येक बूंद चिकित्सा उपयोग के लिए उसके पास आएगी.