News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा फायदा, 3 लाख रुपये तक के लोन पर छूट देने की दी मंजूरी


नई दिल्ली, केंद्रीय कैबिनेट ने किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख रुपये तक के लोन पर छूट देने की मंजूरी दे दी है। किसानों को 1.5 प्रतिशत ब्याज के दर पर छूट देने का फैसला किया गया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि अब तक इस योजना का 3 करोड़ से ज्यादा लोग फायदा उठा चुके हैं। सरकार ने इस योजना की क्रेडिट गारंटी भी 4.5 करोड़ से बढ़ाकर 5 करोड़ कर दिया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECGLS) के खर्च को 50,000 करोड़ रुपये बढ़ाकर 5 लाख करोड़ रुपये करने को मंजूरी दे दी। साथ ही अतिरिक्त राशि हॉस्पिटैलिटी और संबंधित क्षेत्रों में उद्यमों के लिए निर्धारित की जाएगी।

2022-23 के केंद्रीय बजट में कोरोनो महामारी से प्रभावित हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र की मदद के लिए ECGLS की सीमा 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख करोड़ रुपये करने का प्रस्ताव था।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कैबिनेट द्वारा लिए गए विभिन्न निर्णयों पर मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि हॉस्पिटैलिटी और संबंधित क्षेत्रों में महामारी के कारण गंभीर व्यवधानों के कारण राशि में वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि ईसीएलजीएस के तहत 5 अगस्त 2022 तक लगभग 3.67 लाख करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किए जा चुके हैं।