Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केरल: चार जिलों में ट्रिपल लॉकडाउन लागू,


  1. केरल में कोरोना संक्रमण के प्रसार को काबू करने के लिए चार जिलों की सीमाएं सील रहेंगी. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि ड्रोन और जीओ फेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों से लोगों को बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा.

कोविड-19 के मामलों में लगातार वृद्धि के मद्देनजर केरल सरकार ने 16 मई की आधी रात से 23 मई की आधी रात तक चार जिलों में ट्रिपल लॉकडाउन का एलान किया है. कोरोना वायरस के ट्रांसमिशन को कम करने के लिए तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम के बॉर्डर सील कर दिए गए हैं, जबकि वर्तमान लॉकडाउन राज्य के अन्य 10 जिलों में जारी रहेगा.

केरल के चार जिलों में ट्रिपल लॉकडाउन लागू

तिरुवनंतपुरम जिला प्रशासन की तरफ से जारी गाइडलाइन्स के मुताबिक, फल, सब्जी, फूड, किराना सामान, डेयरी प्रोडक्ट्स, मांस, मछली, जानवरों का चारा, मुर्गी और पशु चारा, बेकरी की दुकानें आज से वैकल्पिक दिनों पर खुलेंगी. न्यूजपेपर और दूध वितरण की सेवाएं सुबह 8 बजे के बाद प्रतिबंधित रहेंगी. राशन दुकान और मिल्क बूथ को रोजाना शाम 5 बजे तक चलने दिया जाएगा.

वर्तमान लॉकडाउन राज्य के 10 जिलों में जारी

रेस्टोरेंट और होटल को सुबह 7 बजे से शाम 7.30 बजे तक सिर्फ होम डिलीवरी की सेवाओं के साथ खोलने की इजाजत दी जाएगी. बैंक, इंश्योरेंस और वित्तीय सेवा सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक न्यूनतम कर्मचारियों के साथ कामकाज करेंगे. सहकारी बैंक सिर्फ सोमवार और गुरुवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुले रहेंगे. मेडिकल दुकान, पेट्रोल पंप, एटीएम, जिंदगी रक्षण उपकरण बिक्री की दुकानें, अस्पताल और अन्य क्लीनिकल संस्थान सभी दिन काम करेंगे.

अधिकारियों ने लोगों को सुझाव दिया है कि सब्जी अपने घर के करीब दुकानों से खरीदें और खरीदारी के लिए लंबी दूरी तय न करें. लोगों को जरूरी सामानों की खरीदारी के लिए लंबी दूरी का सफर करने से रोका जाएगा. एर्नाकुलम पुलिस ने कहा है कि जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगी, इसके अलावा सभी कंटेनमेंट जोन जिले में बंद रहेंगे. कंटेनमेंट जोन से किसी शख्स को बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि ड्रोन और जीओ फेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा.