News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केरल में बढ़ते मामलों को काबू करने गई केंद्र की टीम ने टेस्टिंग बढ़ाने,


  • तिरुवनंतपुरम, । राज्य में COVID-19 स्थिति की समीक्षा करने के लिए हाल ही में केरल का दौरा करने वाली केंद्रीय टीमों ने संकट से उबरने के लिए टेस्टिंग बढ़ाने, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, रोकथाम उपायों को लागू करने और पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की स्थापना की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आईसीयू और वेंटिलेटर बेड जैसे उचित अस्पताल के बुनियादी ढांचे को तत्काल आधार पर बढ़ाने की जरूरत है। बाल चिकित्सा देखभाल सुविधाओं विशेष रूप से बाल चिकित्सा आईसीयू बिस्तरों को भी बढ़ाने की आवश्यकता है। एएनआई ने 30 जुलाई, 2021 को केरल पहुंची केंद्रीय टीम की एक मसौदा रिपोर्ट हासिल की है।

रिपोर्ट में कहा गया है, केरल के 14 जिले वर्तमान में प्रति दिन 20,000 से अधिक मामलों को रिपोर्ट कर रहे हैं और मई 2021 के आंकड़ों के अनुसार, 80 फीसद से अधिक फैला हुआ डेल्टा संस्करण हैं। यह भी सिफारिश की गई है कि क्लस्टर और सुपर इवेंट, जब भी संदिग्ध हो या रिपोर्ट किया गया हो, की जिला स्तरीय आरआरटी ​​द्वारा जांच की जानी चाहिए।

केंद्रीय टीमों ने केरल का दौरा किया क्योंकि राज्य लगातार बढ़ते COVID-19 मामलों से जूझ रहा है। राज्य में देश में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं और वहां अब तक 13,325 COVID-19 से संबंधित मौतें दर्ज की जा चुकी हैं।

केंद्रीय टीम का लक्ष्य विशेष रूप से परीक्षण के क्षेत्रों, निगरानी और रोकथाम सहित कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, COVID के प्रति सजग, अस्पताल के बिस्तरों की उपलब्धता, एम्बुलेंस सहित पर्याप्त रसद और और COVID -19 टीकाकरण प्रगति को देखना था।

उन्होंने यह भी सिफारिश की कि संतृप्ति परीक्षण सुनिश्चित करने और रिपोर्ट में अंतराल को कम करने के लिए विस्तारित स्तर पर आरएटी परीक्षण लागू किया जाना चाहिए, टीकाकरण व चैन को तोड़ने के लिए आइसोलेशन प्रणाली को मजबूत करना चाहिए।