News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पेगासस मुद्दे पर संसद में विपक्ष का हंगामा, 6 TMC सांसद राज्यसभा की आज की कार्यवाही से बाहर


नई दिल्ली,। आज संसद के मानसून सत्र के तीसरे हफ्ते का तीसरा दिन है। पेगासस मुद्दे पर आज भी संसद में हंगामा जारी। सबसे पहले आज राज्यसभा में विपक्षी सांसदों ने पेगासस मुद्दे पर नारेबाजी की। इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई।इसके बाद अभी लोकसभा की कार्यवाही को भी दो बार बाधित होन के बाद 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है। इस बीच, 6 टीएमसी सांसदों को आज राज्यसभा की कार्यवाही से बाहर कर दिया गया है।अभी तक का मानसून सत्र विपक्ष के हंगामे के चलते बाधित रहा है। विपक्ष लगातार पेगासस जासूसी कांड, कृषि कानूनों को लेकर हमलावर है। संसद में पेगासस जासूसी कांड पर मंगलवार को भी संसद में हंगामा जारी रहा। सरकार और विपक्ष दोनों अपने-अपने रुख पर अड़े रहे। संसद में 11 दिनों से सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध जारी है।
 लोकसभा में एनसीआर एवं संलग्न क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग बिल 2021 पर विपक्ष के संशोधन नामंजूर किया गया है। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आस-पास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग विधेयक, 2021 को लोकसभा में विचार के लिए लाया गया था।

– गृह मंत्रालय ने राज्यसभा में बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और असम राइफल्स (एआर) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 6 वर्षों के दौरान 680 कर्मियों ने आत्महत्या की है। इस अवधि के दौरान दुर्घटनाओं और मुठभेड़ों में मरने वाले कर्मियों की संख्या क्रमश: 1,764 और 323 है।

– राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि साल 2019 के लिए नागरिक पंजीकरण प्रणाली पर आधारित भारत के महत्वपूर्ण सांख्यिकी रिपोर्ट के अनुसार, जन्म पंजीकरण का स्तर 2018 में 87.8% से बढ़कर 2019 में 92.7% हो गया है जबकि इसी अवधि के दौरान मृत्यु के पंजीकरण का स्तर 84.6% से बढ़कर 92.0% हो गया है।

 

– राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा रिपोर्ट किए गए आंकड़ों को संकलित करता है और इसे अपने वार्षिक प्रकाशन में प्रकाशित करता है। 2019 के लिए प्रकाशित नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में यूएपीए के तहत गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों और दोषी व्यक्तियों की कुल संख्या क्रमशः 1,948 और 34 है।

– गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में बताय कि क्या भारत सरकार स्वर्गीय श्री बीजू पटनायक को भारत रत्न देने पर विचार करेगी। इस पर उन्होंने कहा कि भारत रत्न पुरस्कार के संबंध में निर्णय समय-समय पर लिए जाते हैं। इसके लिए किसी औपचारिक सिफारिश की आवश्यकता नहीं है।

– लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित।

– लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्नकाल में नारेबाजी और हंगामे के कारण व्यवधान होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि आप संसद की मर्यादा और आसन के अपमान की कोशिश मत करिए। संदन की गरिमा बनाए रखें।