आगरा

कॉन्वेंट स्कूल के छात्र ने अश्लील वेबसाइट पर की शिक्षिका का प्रोफाइल अपलोड, साइबर क्राइम की जांच में पकड़ा गया


आगरा- शहर की एक शिक्षिका का उस समय जीना दुश्वार हो गया जब अचानक से उसके पास अश्‍लील ऑफर्स वाले फोन कॉल्‍स आने लगे। दिन हो या फिर रात लोग रात गुजारने के बदले फीस जमा कराने को अकाउंट नंबर पूछने लगे। शिक्षिका डिप्रेशन में आ गयी और एसएसपी से शिकायत की। साइबर क्राइम सेल ने जांच की तो मामला खुला। शिक्षिका की प्रोफाइल अश्‍लील वेबसाइट पर पोस्‍ट थी और उन्‍हें एस्‍कार्ट के रूप में दर्शाते हुए फोन नंबर भी दिया गया था। पुलिस ने गहराई से जांच पड़ताल की तो पुलिस आरोपियों तक पहुँच गयी। आरोपी उसी के ट्यूशन का छात्र निकला। पुलिस ने नाबालिग छात्र और उसके बालिग साथी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी छात्र एकतरफा इश्‍क का शिकार निकला।

थाना जगदीशपुरा क्षेत्र की एक शिक्षिका रकाबगंज थाना क्षेत्र के एक कान्वेंट स्कूल में पढ़ाती हैं। दो महीने से उनके मोबाइल पर अंजान लोगों के कॉल आ रहे थे। लोग उनसे अश्लील बात करते थे। उनके बारे में गलत-गलत बोलते थे। इस पर शिक्षिका परेशान हो गईं, वह तनाव में रहने लगी।

उन्होंने एसएसपी बबलू कुमार से शिकायत की। इस पर साइबर क्राइम सेल को जांच के आदेश किए गए। साइबर सेल को पता चला कि शिक्षिका का मोबाइल नंबर और फोटो फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर डाला गया था। इसके साथ एक पॉर्न वेबसाइट पर भी नंबर दिया गया। उन्हें एस्कार्ट सर्विस के लिए बताकर 1500 रुपये रेट भी लिखा गया है। इस कारण लोग कॉल कर रहे थे।

पुलिस ने फेसबुक से आईडी बनाने वाले की जानकारी मांगी। इसमें बालूगंज के एक 17 वर्षीय किशोर के बारे में पता चला। पुलिस ने उसको पकड़ लिया। किशोर 11वीं का छात्र है। पहले शिक्षिका से ट्यूशन पढ़ता था। दो महीने ट्यूशन पढ़ने के बाद छोड़ दिया था। इस दौरान शिक्षिका का मोबाइल नंबर ले लिया था।

छात्र ने फेसबुक से फोटो लेने के बाद अपने रिश्तेदार लाला ठाकुर की मदद से एडिट कर दिया। इसके बाद फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर डाल दिया। वहीं पोर्न वेबसाइट पर भी अपडेट कर दिया। दोनों आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी और आईटी एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया है।

पुलिस की पूछताछ में पता चला कि छात्र शिक्षिका के प्रति आकर्षित होने लगा था। वह पहले उनके स्कूल में ही पढ़ता था। मगर, बाद में स्कूल छोड़ दिया। स्कूल छूटने पर शिक्षिका से पढ़ने की कोशिश की। इसलिए ट्यूशन लगा लिया। शिक्षिका दोगुनी उम्र की थी। इसके बावजूद वह उनके प्रति आकर्षित था। शिक्षिका ने उसकी हरकत को नजरअंदाज कर दिया। इस पर वो ट्यूशन छोड़कर चला गया। बाद में उनके नंबर और फोटो का गलत प्रयोग किया।