Latest News महाराष्ट्र

कोरोनाः मुंबई के अस्पतालों में बेड्स की कमी नहीं, BMC कमिश्नर का दावा


मुंबई में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच बीएमसी के कमिश्नर इकबाल सिंह ने कहा कि अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बिस्तरो की कमी नहीं पड़ेगी. उन्होंने इस बात पर जोर दिया को कि इस हालात में लोगों को सिस्टम का पालन करना चाहिए. इकबाल सिंह ने कहा कि कोई अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके किसी अस्पताल में बेड हासिल नहीं कर सकता है. चूंकि शहर में कोरोना केस बढ़ रहे हैं तो लोगों के सिस्टम के नियम कायदों का पालन करना चाहिए.

इकबाल सिंह ने कहा, ‘कुछ लोग अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर रहे हैं और लैब्स से सीधे कोविड-19 रिपोर्ट मंगा रहे हैं, और कुछ लोग सीधे अस्पताल में फोन करके बेड मांग रहे हैं. लेकिन मैं लोगों को चेताना चाहता हूं कि अगर आपने सीधे इसके लिए फोन किया तो बेड नहीं मिलेगा.’

बीएमसी कमिश्नर ने कहा कि मुंबई में बेड्स की कमी की शिकायत उन लोगों की ओर से आ रही थी जो वॉर रूम के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे थे. उन्होंने कहा, ‘अस्पताल में बेड्स का आवंटन केवल 24 वार्ड वॉर रूम के माध्यम से होगा. लैब से आधी रात में लिस्ट आने के बाद हम अगली सुबह मरीज के घर जाएंगे और उन्हें भर्ती करेंगे. हम यह पिछले जून से कर रहे हैं.’

बीएमसी कमिश्नर ने वैक्सीन लगवाने पर भी जोर दिया. बीकेसी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगवाने वाले इकबाल सिंह ने कहा कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली है. उन्होंने जोर दिया कि कोरोना से निपटने के लिए शहर के लोगों को वैक्सीनेशन कराना चाहिेए.

बहराहल उन्होंने कहा, हमने अपने नागरिकों के लिए प्राइवेट अस्पतालों में अतिरिक्त रूप से 2269 कोविड बेड्स तैयार किए हैं. इसमें 360 ICU बेड्स शामिल हैं. अभी मुंबई में 3000 बेड्स खाली हैं. प्राइवेट अस्पतालों में 450 बेड खाली हैं.