News TOP STORIES नयी दिल्ली

कोरोना काल में मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, डेढ़ करोड़ कर्मचारियों का बढ़ाया मंहगाई भत्ता


  • नेशनल डेस्क: देश इस समय कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है। इसी बीच केंद्र की मोदी सरकार ने केन्द्र के अंतर्गत काम करने वाले करीब डेढ़ करोड़ से ज्यादा श्रमिकों के वेरिएबल डियरनेस एलाउंस (VDA) यानी परिवर्तनीय महंगाई भत्ता को प्रति महीने 105 से 210 रुपये तक बढ़ाने का ऐलान किया है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की तरफ से इस बात की पुष्टि हुई है।

यह बीते 1 अप्रैल 2021 से ही लागू होगा। वहीं, इसी के अनुरूप केन्द्रीय क्षेत्र के कर्मचारियों और श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोत्तरी की जाएगी। यह केंद्रीय क्षेत्र में अनुसूचित रोजगार के लिए होगा। इसके साथ ही, यह केंद्र सरकार, रेलवे प्रशासन, खानों, तेल क्षेत्रों, प्रमुख बंदरगाहों या केंद्र सरकार द्वारा स्थापित किसी भी निगम के अधिकार के तहत प्रतिष्ठानों पर लागू होगा।

चीफ लेबर कमिश्नर सेंट्रेल (सीएलसी) डीपीएस नेगी ने बताया कि केन्द्रीय क्षेत्र में कम कर रहे श्रमिकों के महंगाई भत्ते में प्रति महीने 105 रुपये से लेकर 210 रुपये तक का इजाफा किया गया है। श्रम मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार वैरिएबल डियरनेस एलाउंस (वीडीए) का रिवाइज्ड रेट 1 अप्रैल 2021 से प्रभावी होगा। कोरोना महामारी के इस मुश्किल वक्त में अनुसूचित रोजगारों में लगे विभिन्न श्रेणियों के श्रमिकों को काफी राहत मिलेगी।